व्यापार

एयर इंडिया को नहीं मिला कोई खरीदार

एयर इंडिया को नहीं मिला कोई खरीदार
एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया के लिए एक भी बोलीदाता नहीं मिलने के बाद गवर्नमेंट ने नए सिरे से विचार करने का मन बनाया है. इसके तहत केंद्र गवर्नमेंट मसौदे में बदलाव कर बोलीदाताओं के अनुरूप बनाएगी, जिसके बाद फिर से एक बार बोली की प्रक्रिया को प्रारम्भ किया जा सकेगा.

शाम 5 बजे तक करना था जमा
बृहस्पतिवार (31 मई, 2018) को शाम पांच बजे तक इस कंपनी को खरीदने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) या अभिरुचि लेटर दाखिल किया जा सकता था. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ईओआई में भाग लेने की अवधि बीतने के बाद ट्विट कर बताया कि ट्रांजेक्शन एडवाइजर से मिली सूचना के अनुसार, नियत समय तक किसी बोलीदाता ने अभिरुचि का प्रदर्शन नहीं किया है.इस संदर्भ में आगे क्या कदम उठाया जाएगा, इस बारे में उचित निर्णय लिया जाएगा.

सरकार ने तारीख बढ़ाने से किया था मना
इससे एक दिन पहले ही केंद्रीय नागरिक विमानन सचिव राजीव नयन चौबे ने बोला था कि कोई बोली न मिलने के बावजूद रुचि लेटर जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.हालांकि, इसे एक बार पहले भी आगे बढ़ाया जा चुका है.

76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश
उल्लेखनीय है कि इससे पहले एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अभिरुचि लेटरजमा करने की अंतिम तारीख 14 मई थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई किया गया था. केंद्र गवर्नमेंट घाटे में चल रही इस विमानन कंपनी की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहती है. इसके लिए मंत्रिमंडल से बीते जून में ही मंजूरी मिल गई है. एयर इंडिया पर करीब 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज बताया गया है.

चार हिस्सों में बांटा एयर इंडिया को
गवर्नमेंट ने एयर इंडिया के विनिवेश से पहले इसे चार हिस्सों में बांटने का निर्णय किया था. ऐसा इसलिए, ताकि इसका निवेश सुन्दर बनाया जा सके. इनमें एक भाग एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस  एआई सेट्स है. दूसरा भाग ग्राउंड हैंडलिंग यूनिट, तीसरा भाग इंजीनियरिंग यूनिट  चौथा भाग अलायंस एयर है. गवर्नमेंट इस कंपनी की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ साथ प्रबंधकीय नियंत्रण भी सौंपना चाहती है.

Article एयर इंडिया को नहीं मिला कोई खरीदार took from Poorvanchal Media | Breaking Hindi News| Current Hindi News| Latest Hindi News | National Hindi News | Hindi News Papers | Hindi News paper| Hindi News Website| Indian News Portal – Poorvanchalmedia.com.

Leave a Comment