व्यापार

चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये

चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये
चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये

बेंगलुरु | भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये जिनका छोटी दूरी के परिवहन में किया जा सकता है।

कंपनी के मुताबिक एक बार चार्ज करने पर ये स्कूटर 75 किलोमीटर का फासला तय कर सकते हैं। इनकी बुकिंग आज से शुरू हो गयी है जबकि डिलीवरी अगस्त से शुरू होगी। ये स्कूटर मात्र 3.98 सेकंड में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ लेते हैं। पहला मॉडल एथर 340 1,09,750 रुपये और एडवांस मॉडल एथर 450 1,24,750 रुपये में उपलब्ध होगा। इसमें 22,000 रुपये की सब्सिडी, जीएसटीवाई, स्मार्ट कार्ड फीस, पंजीकरण कार्ड और बीमा शामिल हैं।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सह संस्थापक तरुण मेहता ने यहां संवाददाताओं को बताया कि तेज गति के साथ ही बड़ा स्टोरेज स्पेस भी इसकी खासियत है। इसमें पार्क एसिस्ट, रिमोट डायग्नॉस्टिस और ऑनबोर्ड नेविगेशन जैसी सुविधायें भी हैं। कंपनी ने पूरे चेन्नई शहर में 17 चार्जिग प्वांइट स्थापित किये हैं। पहले ये स्कूटर चेन्नई और पुणे में उपलब्ध होंगे और बाद में पूरे देश में इन्हें उतारा जायेगा। कंपनी का लक्ष्य स्कूटर को बाजार में लाने से पहले चार्जिंग सुविधा मुहैया कराने का है। इस परियोजना की शुरुआत पांच साल पहले आईआईटी चेन्नई ने की थी। कंपनी को फ्लिपकार्ट, टाइगर ग्लोबल और हीरो मोटाकॉर्प का सहयोग प्राप्त है।

Article चेन्नई की स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये took from Sabguru News.

Leave a Comment