व्यापार

विदेशों में अवैध संपत्ति रखने वाले भारतीयों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी में आयकर विभाग

विदेशों में अवैध संपत्ति रखने वाले भारतीयों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी में आयकर विभाग

नई दिल्ली। आयकर विभाग विदेशों में अवैध संपत्ति रखने वाले भारतीयों के खिलाफ सख्त अभियान शुरू करने वाला है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि विभाग ने भारतीयों द्वारा विदेशों में रखी गई संपत्तियों और अवैध फंडों की जांच के लिए एक प्रमुख अभियान शुरू किया। विभाग ऐसे मामलों में कड़ी आपराधिक कार्रवाई के लिये कालाधन निरोधक कानून का उपयोग कर सकता है।

सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज) के चेयरमैन सुशील चंद्रा इस कदम के उठाए जाने की पुष्टि की है, लेकिन इस संबंध में और कोई जानकारी देने से मना कर दिया। हालांकि अधिकारियों ने बताया, कई मामलों में व्यक्तिगत तौर पर नोटिस जारी किए गए हैं और कुछ मामलों में करदाता से लेनदेन की जानकारी की विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा गया है। कई मामलों में हाई प्रोफाइल और महत्वपूर्ण लोग भी शामिल हैं। साथ ही कुछ मामलों में इंडिविजुअल लेवल पर भारी सम्पत्ति वाले लोग भी हैं। हालांकि कालाधन विरोधी कानून के तहत उन्हीं लोगों को आपराधिक केस का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने अपनी विदेशी संपत्ति को इनकम टैक्स रिर्टन में नहीं दिखाया है।

सरकार इस नए कानून कालाधन और कर अधिनियम को 2015 में लेकर आई है। नया कानून विदेशी गैरकानूनी संपत्ति के मामलों में कार्रवाई करेगा। यह कार्रवाई अब तक इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के दायरे में आती है।

Leave a Comment