व्यापार

पेंशन प्रोत्साहन से मिलेंगी एक करोड़ नयी नौकरियां

पेंशन प्रोत्साहन से मिलेंगी एक करोड़ नयी नौकरियां
केंद्र गवर्नमेंट ने उम्मीद जताई है कि उसके द्वारा नए कर्मचारियों के लिए पहले तीन वर्ष तक पेंशन मद में नियोक्ताओं की ओर से किए जाने वाले मूल वेतन के संपूर्ण12 प्रतिशत अंशदान को वहन करने की योजना से राष्ट्र में एक करोड़ नयी नौकरियों का सृजन होगा.
Image result for पेंशन प्रोत्साहन से मिलेंगी एक करोड़ नयी नौकरियां

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने बुधवार को नियोक्ता द्वारा नए कर्मचारियों के पहले तीन वर्ष तक पेंशन खज़ाना में मूल वेतन के पूरे 12 प्रतिशत के अंशदान को अपनी तरफ से वहन करने की मंजूरी दी है.

सबको मिलेगा रोजगार
केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बृहस्पतिवार को बताया कि हमारी गवर्नमेंट नौकरियों के सृजन के लिए कटिबद्ध है. वर्ष 2016 में लागू की गई योजना में नियोक्ता द्वारा पेंशन मद में किए जाने वाले अंशदान का 8.33 प्रतिशत गवर्नमेंट द्वारा वहन करने का प्रावधान था.

उन्होंने बोला कि हमने योजना के दायरे को  विस्तार दिया है. कपड़ा एरिया में नियोक्ता के कुल 12 प्रतिशतपेंशन अंशदान को वहन करने का निर्णय लिया गया है.

30 लाख लोगों को मिल रहा है लाभ
पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) को अगस्त 2016 में लागू किया गया था, जिसका 30 लाख कामगार पहले से फायदा उठा रहे हैं. गंगवार ने बोला कि हमें उम्मीद है कि गवर्नमेंट के इस निर्णय से एक करोड़ नयी नौकरियां पैदा होंगी.

इस योजना में बजट प्रावधान को लगभग 6,500 करोड़ रुपये से 10,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाएगा. 8.33 प्रतिशत पेंशन अंशदान का पहले से लाभ उठा रहे कामगारों को अब पहले तीन वर्ष की बाकी अवधि के लिए 12 प्रतिशत की श्रेणी में डाल दिया जाएगा.

Article पेंशन प्रोत्साहन से मिलेंगी एक करोड़ नयी नौकरियां took from Poorvanchal Media Group.

Leave a Comment