व्यापार

नोटबंदी की वजह से लोगों को बहुत ही ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा , सरकार लाए श्वेत पत्र: केजरीवाल

नोटबंदी की वजह से लोगों को बहुत ही ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा , सरकार लाए श्वेत पत्र: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्र सरकार से नोटबंदी पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग उठाई है. केजरीवाल ने कहा कि नोटबंदी की वजह से लोगों को बहुत ही ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है.

केजरीवाल ने ट्वीट कर नोटबंदी के बहाने मोदी सरकार पर हमला बोला. केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, “नोटबंदी के चलते लोगों को काफी ज्यादा परेशानी हुई है. कारोबार पर भी इसका बुरा असर पड़ा.”

उन्होंने आगे लिखा कि लोगों को यह जानने का अध‍िकार है कि आख‍िर नोटबंदी से क्या फायदा हुआ है. इसके लिए सरकार को श्वेत पत्र लाना चाहिए.

केजरीवाल ने ट्वीट में अटैचमेंट डालते हुए बताया कि आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद प्रचलन में रहे कुल नोटों का 99.3 फीसदी फिर से बैंकिंग प्रणाली में लौट आया है.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को अपनी एनुअल जनरल रिपोर्ट जारी की है. इसमें उसने नोटबंदी के बाद से वापस आए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का पूरा लेखा-जोखा दिया है.

पीएम मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने काले धन पर लगाम कसने के लिए यह फैसला लेने की बात कही थी.

Leave a Comment