व्यापार

Dream Holiday के लिए कैसे करें प्लानिंग

Dream Holiday के लिए कैसे करें प्लानिंग

युवा आयु में अक्सर लोग अपने ड्रीम हॉलीडे का विचार बनाते हैं. हालांकि इसके लिए एक पूरी प्लानिंग की आवश्यकता होती है जिसकी तैयारी आपको बहुत ज्यादा पहले से करनी होती है. ऐसा नहीं हो सकता है कि आपके मन में आकस्मित से ड्रीम हॉली-डे का विचार आए  आप सब कुछ भूलकर उसे पूरा करने में लग जाएं. यानी आप अपने ड्रीम हॉली-डे भर के लिए अपने तमाम पारिवारिक लक्ष्यों  जिम्मेदारियों से पल्ला नहीं झाड़ सकते हैं. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इसके लिए एक योजनाबद्ध तरीके से निवेश करना प्रारम्भ करें. जैसा कि ड्रीम हॉली डे की यादें जीवनभर दिमाग में रहती हैं इसलिए सही समय पर इसके लिए योजना बनाना  निवेश करना महत्वपूर्ण है.

ड्रीम हॉली-डे के लिए कितनी बचत की होती है जरूरत:

अपनी मासिक आय  खर्चों को ध्यान में रखकर गणना करें आप कितना अपने वित्तीय लक्ष्य के लिए बचा सकते हैं. इसके लिए अपने लक्ष्य एक स्थान लिखकर रख लें. अपनी बचत में से सबसे पहले बेहद महत्वपूर्ण लक्ष्य जैसे कि बच्चों की पढ़ाई, घर या गाड़ी  रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए अलग कर दें. इसके बाद शेष राशि को अपने ड्रीम हॉली-डे के लिए रख लें.

अंतरराष्ट्रीय हॉली-डे के लिए संभावित खर्चों  बचत की सूची तैयार कर लें:

चार सदस्यों के यूरोप टूर में करीब आठ लाख रुपये का खर्चा आता है. अगर पांच साल का टाइम फ्रेम ध्यान में रखा जाए इसके लिए तो 6 फीसद की महंगाई दर से 10.70 लाख रुपये जुटाए जा सकते हैं. इसके लिए 15 फीसद की सालाना रिटर्न की दर से 12500 रुपये की महीने की बचत करनी होगी.

हॉलीडे लक्ष्य के लिए कहां करें निवेश:

अधिकांश परिवार हॉलीडे के लिए एक वर्ष पहले से योजना बनाना प्रारम्भ कर देते हैं. अगर आप एक से तीन साल पहले प्लान कर रहे हैं तो जोखिम क्षमता औ कर स्लैब के आधार पर शॉर्ट टर्म फंड्स  बैलेंस्ड एडवांटेज्ड फंड्स आपके लिए अच्छे रहेंगे.

अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने पर सिस्टेमैटिक ट्रांस्फर प्लान एक्टिवेट करें:

जब आप अपना हॉलीडे कॉर्पस इक्विटी फंड्स से बनाते हैं  अपने लक्ष्य से वर्ष दूर हैं तो मौजूदा फंड में सिस्टेमैटिक ट्रांस्फर प्लान एक्टिवेट करें. वहीं अगर आप सिस्टेमैटिक विद्रॉल प्लान का चयन करते हैं तो पहले से तय की गई राशि आपके बचत खाते में क्रेडिट कर दी जाएगी जिसपर बेहद कम रिटर्न मिलेगा.

हॉलीडे लक्ष्य को पूरा करने के लिए कर्ज लेने से बचें:

एनबीएफसी  औनलाइन पोर्टल्स के चलते लोन की सरल उपलब्धता के कारण लोग हॉलीडे के लिए भी लोन लेने से नहीं कतराते. हॉलीडे के लोन लेना बहुत ही बेकार विचार है. अगर लोन ले भी लेते हैं तो सुनिश्चित करें कि बिना डिफॉल्ट के आप रिपे करने के लिए सक्षम है.

Article Dream Holiday के लिए कैसे करें प्लानिंग took from Poorvanchal Media | Breaking Hindi News| Current Hindi News| Latest Hindi News | National Hindi News | Hindi News Papers | Hindi News paper| Hindi News Website| Indian News Portal – Poorvanchalmedia.com.

Leave a Comment