व्यापार

17वें दिन गिरे रेट,पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से थोड़ी राहत

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी नहीं होगी कम: सुभाष चंद्र गर्ग

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों के लिए बुधवार को एक राहत की खबर आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, 16 दिनों तक लगातार दाम बढ़ने के बाद 17वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई है। पेट्रोल की कीमत में दिल्ली में 60 पैसे और मुंबई में 59 पैसे की गिरावट आई। वहीं, डीजल के रेट दिल्ली में 56 और मुंबई में 59 पैसे नीचे आए हैं।

मेट्रो सिटीज की बात करें तो अब दिल्ली में पेट्रोल के रेट 77.83 प्रति लीटर, मुंबई में 85.65 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 80.47 रुपये प्रति लीटर और चेन्नै में 80.80 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, बुधवार को डीजल के रेट दिल्ली में 68.75 प्रति लीटर, मुंबई में 73.20 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 71.30 रुपये प्रति लीटर और चेन्नै में 72.58 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

बता दें कि लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ने से लोग परेशान थे। पेट्रोल-डीजल दोनों ही चीजें लोगों की जिंदगी का मानों अभिन्न हिस्सा बन गया है। ऐसे में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार को भी विरोध का सामना करना पड़ रहा था।।

जिसपर सफाई देते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले दिनों कहा था कि सरकार इस परिस्थिति से निपटने के लिए जल्दी ही समाधान निकालेगी। हालांकि अब सरकार का कहना है कि वह पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए कोई फौरी तरीका अपनाने की बजाय दीर्घकालिक राहत पर विचार किया जा रहा है।

मंगलवार को खबर आई थी कि सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को राहत देने के लिए एक नई योजना पर काम कर रही है। इसमें बताया जा रहा था कि पेट्रोल-डीजल की घटती-बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार अब इसके वायदा कारोबार की इजाजत दे चुकी है। फ्यूचर या वायदा एक फ़ाइनैंशल कॉन्ट्रैक्ट होता है। इसमें खरीदार असेट खरीद सकता है या सेलर पूर्वनिर्धारित फ्यूचर डेट और दाम पर इसे बेच सकता है। हालांकि फ्यूचर कारोबार लॉन्च करने के लिए सेबी से हरी झंडी लेनी होगी।

Leave a Comment