व्यापार

RBI ने अपनी रिपोर्ट में किए चुकाने वाले खुलासे- बैंक में जमा 30 प्रतिशत रुपया ही सुरक्षित

RBI ने अपनी रिपोर्ट में किए चुकाने वाले खुलासे- बैंक में जमा 30 प्रतिशत रुपया ही सुरक्षित

नई दिल्ली। देश के सभी तरह के बैंकों में जमा कुल 103 लाख करोड़ रुपए में से 29.5 फीसदी RBI ने अपनी रिपोर्ट में किए चुकाने वाले खुलासे- बैंक में जमा 30 प्रतिशत रुपया ही सुरक्षित है। इस बात का खुलासा आरबीआई की एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार सितंबर 2017 तक बैंकों में कुल 103 लाख करोड़ रुपए जमा हैं, जिसमें से 30.50 लाख करोड़ रुपए ही इन्श्योर्ड है।

आरबीआई की इस रिपोर्ट के जारी हो जाने के बाद यह बात साफ हो गई है कि प्रत्येक बैंक में केवल 1 लाख रुपया ही कस्टमर्स का सुरक्षित है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका बैंक में अकाउंट है और उसमें 100 रुपये जमा कर रखे हैं तो फिर केवल उसमें
30 रुपये ही सुरक्षित हैं। बाकी के जमा 70 रुपये डूब जाएंगे।

यह है आरबीआई का नियम
आरबीआई की तरफ से जमाकर्ताओं को उनके जमा धन पर मिलने वाले इन्श्योरेंस कवर पर कुछ नियम बनाए हैं। डिपॉजिट इन्श्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) के नाम से बने इन नियमों के अनुसार बैंकों में आपके द्वारा जमा किए गए रकम में से केवल 1 लाख रुपये का इन्श्योरेंस कवर है। यह कवर सभी तरह के खातों पर लागू है।

बैंकों के दिवालिया होने की सूरत में है यह नियम
मौजूदा समय में बैंक में रखी आपकी कुल रकम में से सिर्फ 1 लाख रुपये सुरक्षित होते हैं। इसका मतलब यह है कि कभी अगर कोई बैंक दिवालिया होता है, तो लाखों रुपये की आपकी बचत में से सिर्फ 1 लाख रुपये की डिपॉजिट सुरक्षित रहेगी। इससे ज्यादा जितनी भी राशि होगी वह रकम डूब जाएगी।

 

Article RBI ने अपनी रिपोर्ट में किए चुकाने वाले खुलासे- बैंक में जमा 30 प्रतिशत रुपया ही सुरक्षित took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment