व्यापार

जल्‍द लॉन्‍च होगी टाटा की ये शानदार कार, जानें कीमत और फीचर्स

img

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स इन दिनों अपनी टाटा एच5एक्स पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे टेस्टिंग के दौरान पूणे में भी कई बार देखा गया है। टाटा एच5एक्स का कॉन्सेप्ट फरवरी में हुए आॅटो एक्सपो 2018 के दौरान दिखाया था। अब कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल पर काम कर रही है। कद काठी देखी जाए तो यह हुंडई क्रेटा और जीप कंपास से बड़ी होगी।

कैमरे में कैद हुई एच5एक्स का व्हीलबेस काफी ज्यादा है। इसमें चौड़े व्हील आर्क और बड़े ओआरवीएम दिए गए हैं। टाटा एच5एक्स की लंबाई 4.58 मीटर, चौड़ाई 1.96 मीटर और ऊंचाई 1.69 मीटर है। वहीं, कार का व्हीलबेस 2.74 मीटर है। कंपनी की योजना है कि 2023-24 तक इसी थीम पर टियागो, टिगोर, हेक्सा और नेक्सन को भी लाया जाए।

टाटा एच5एक्स में फिएट वाला डीजल इंजन दिया जाएगा जो मैनुअल और आॅटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। इसकी अनुमानित कीमत 15 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। टाटा एच5एक्स का मुकाबला जीप कंपास से होगा।

टाटा एच5एक्स में जो इंजन दिया जाएगा वही इंजन जीप कंपास में भी दिया गया है। इस समय भारत में जीप कंपास बेहद पॉपुलर एसयूवी के रूप में उभर कर सामने आई है। भारत में जीप कंपास की कीमत 15.18 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है।

एसयूवी का हुंडई की टूसों से भी हो सकता है मुकबला
जीप कंपास में दो इंजन विकल्प में उपलब्ध है जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टबोर्चार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टबोर्चार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 162पीएस की पावर और 250एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा जबकि इसका डीजल इंजन 173पीएस की पावर और 350एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा, जीप कम्पास के दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं जबकि इसके पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी का भी आॅप्शन दिया गया है। इतना ही नहीं फोर्ड की इस एसयूवी का मुकबला हुंडई की टूसों से भी माना जा रहा है।

Article जल्‍द लॉन्‍च होगी टाटा की ये शानदार कार, जानें कीमत और फीचर्स took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment