हेल्थ

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चलाया जागरुकता अभियान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चलाया जागरुकता अभियान

Faridabad/Alive News : अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड ने छात्रों को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू के बुरे प्रभावों पर जागरुकता अभियान का आयोजन किया।

जूनियर रैड क्रास व सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड अघ्धिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्रों को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताया। उन्होने बताया कि तंबाकू के सेवन से श्वास से सम्बन्धित रोग, मुॅह, गले व फेफडे का कैंसर, अल्सर, टी बी, दिल सम्बन्घी बीमारियॉ तथा और कई खतरनाक बीमारियॉ लग जाती है छात्रों को बताया कि विश्व में तंबाकू, घूम्रपान एवं नशे की लत के कारण बहुत ज्यादा लोग असमय मृत्यु का शिकार हो जाते है।

घूम्रपान एवं नशा हमारे शरीर के लिए सभी प्रकार से हानिप्रद है अत: इन बुरी आदतों से हमें और आप सब को बचना होगा। यदि परिवार में एक व्यक्ति भी तंबाकू, घूम्रपान या नशे का आदि है तो पूरा परिवार इस का परिणाम भुगतता और पछताता है, तंबाकू का धुआं तंबाकू का सेवन न करने वाले पारिवारिक जनों, मित्रों एवम् आसपास रहने वालों को भी नुकसान पहॅुचाता है।

जेआरसी व एसजेएबी ने इस अवसर पर छात्रों की ‘‘तंबाकू के हानिकारक प्रभाव’’ पर स्लोगन लिखो और पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया। सभी अध्यापकों ने छात्रों द्वारा लिखे सुन्दर स्लोगन व पेंटिंग की सराहना की। ‘ नशे का शौक – किश्तों में मौत’,‘तंबाकू का धुंआ – मौत का कुंआ’, ‘नो एक्शन – तंबाकू किलस’, ‘तंबाकू छोडो – जीवन जोडो’ छात्रों ने जैसे सुन्दर स्लोगन के माध्यम से तंबाकू और नशे का मार्ग छोडने की सीख दी।

इस मौके पर रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने वरिष्ठ प्रवक्ता रेणु शर्मा, रविकान्त वत्स, पज्ञा मित्तल, शारदा, चन्दन बिन्दु, बिजेन्द्र सिंह, जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड के सुन्दर स्लोगन व पेटिंग बनाने वाले छात्रों विनय, सुनील तथा राकेश सभी की विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरुकता अभियान चलाने के लिए प्रंशसा की और उन्हें अपने माता पिता, बहन, भाई व मित्रों से ऐसी बातें सॉझा करने के लिए प्रेरित किया ताकि तंबाकू के दुष्प्रभावों से समाज को सुरक्षित रखा जा सके।

Leave a Comment