हेल्थ

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करने की गलती ना करें

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करने की गलती ना करें

कई बार खाना अधिक मात्रा में बन जाता है तो लोग उसे फ्रिज में रख देते हैं, बचे हुए खाने को दूसरी बार भी इस्तेमाल में लाया जाता है. लेकिन क्या आप इस बात से वाकीफ हैं कि खाने को दोबारा गर्म करने से उसके पोषक तत्वों के कंपोजिशन्स में कई तरह के बदलाव आते हैं. यही वजह है कि व्यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो सकता है.

चिकन: फ्रिज में रखे हुए चिकन को दोबारा गर्म करते हैं तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं. अगर आप इसे दोबारा गर्म कर खाते हैं तो ऐसा करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है.

पालक: अगर आप चाहते हैं कि खुद को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा कर रखें तो ध्यान दें कि पालक को दोबारा गर्म कर खाने की भूल ना करें. पालक में मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म की वजह से कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाता है जो कैंसर का खतरा होने की संभावना बनाता है.

मशरूम: मशरूम को काटते वक्त ही मौजूद प्रोटीन तत्व कम होने लगते हैं, यही वजह है कि ऐसी सलाह दी जाती है कि पकाते ही इसका सेवन कर लें. पकाने के बाद यदि इसे दोबारा गर्म किया जाए तो बिलकुल ठीक बात नहीं. दोबारा गर्म करने से आपका पेट खराब हो सकता है.

चावल: कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं जो पकने के बाद भी उसमें जिंदा रहते हैं, ऐसे में अगर चावल को पकाने के बाद उन्हें किचन या रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं. इन चावलों को खाने से सेहत पर प्रभाव पड़ता है जैसे उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है.

Leave a Comment