हेल्थ

जानें चुकंदर खाने के ये फायदे

जानें चुकंदर खाने के ये फायदे

जब कभी हीमोग्लॉबिन की आपूर्ति करने वाले खाद्य पदार्थों कती चर्चा की जाती है सबसे ऊपर चुकंदर का ही नाम आता है। हालांकि इसका स्वाद थोडी अजीब होता है लेकिन इसके फायदे शरीर और दिमाग को दुरुस्त बनाने के लिए काफी हैं। ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर यह फल कई गंभीर समस्याओं से इंसान को बचाए रखता है। आमतौर पर चुकंदर का प्रयोग सलाद, सब्जी, जूस और कई अन्य व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। चुकंदर के गुण इंसान को सेहतमंद बनाए रखने साथ त्वचा में निखार और चमक लाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा चुकंदर के कई फायदे होते हैं…

ऊर्जा का संचार
चुकंदर खाने या फिर इसका जूस पीने से शररी में कई गुणों की आपूर्ति होते हैं। अकसर कई लोगों को धूप में काम करने या आने-जाने के कारण थकान हो जाती है विपरीत इसके चुकंदर का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। चुकंदर के सेवन के लिए सिर्फ इसका आधा ग्लास जूस ही मिनटों में पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है। इसमें पाए जाने वाले विटमिन और मिनरल्स शरीर और दिमागी तंदुरुस्ती को बनाए रखते हैं।

बेहतर पाचन
अकसर बिग़डती जीवनशैली और बाहरी खान-पान के कारण लोगों का पाचन तंत्र प्रभावित हो जाता है जिसके कारण उन्हें पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली और उल्टी जासी समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। लेकिन इसके उपचार के लिए चुकंदर और इसके जूस का नियमित सेवन लाभदायक साबित होता है। आप चाहें तो उसमें नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं जो स्वाद बढाने के साथ बीमारियों के खतरों को भी काफी हदतक कम कर देता है। गैस बनने पर इसमें शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए।

स्किन केयर
त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए ही चुंकदर का सेवन आमतौर पर किया जाता है। इसके सेवन त्वचा ना सिर्फ चमकदार बनती है बल्कि उसमें निखार भी आता है। आप चाहें तो स्किन केयर के लिए इसके जूस का सेवन कर सकते हैं, या फिर इसके रस को क्रीम में मिलाकर भी चेहरे पर अपलाई कर सकते हैं। लेकिन ध्यान ऱखें कि ऐसा करने के कुछ देर बाद इसे पानी से साफ कर लेना चाहिए।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण
रक्त चाप को नियंत्रित करने के लए चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में नाइट्रेट की आपूर्ति होती है जिससे रक्त धमनियों में हर प्रकार की रुकावट दूर हो जाती है। इससे रक्त संचार तो बेहतर होता ही है साथ ही सीने में हर प्रकार का दर्द भी दूर हो जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, नाइट्रेट का सेवन करने वाले इसांन में हृदय रोग की समस्याएं बहुत कम हो जाती हैं।

कैल्शियम की आपूर्ति
शरीर में कैल्शियम की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं लेकिन चुकंदर का नियमित आपके शरीर को इस समस्या से भी बचाए रखता है। क्योंकि कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे निजात पाने के लिए चुंकदर का सेवन बेहद लाभदायक साबित होता है। यह हड्डियों के कई रोगों से आपको बचाए रखता है और कैल्शियम की आईपूर्ति के साथ तमाम पोषक तत्वों को शरीर तक पहुंचाता है।

एनीमिया से बचाव
खून की कमी होने वाली बीमारी को एनीमिया कहते हैं जिसके तहत शरीर में कमजोरी और कई समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। लेकिन इससे भी निपटने के लिए चुकंदर का जूस खनिज तत्वों और विटामिन्स से बरपूर होता है। इसके सेवन से खून गाढा तो होता ही है साथ ही खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ जाती है। इससे शररी में नए खून का निर्माण होने में मदद मिलती है।

Article जानें चुकंदर खाने के ये फायदे took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment