हेल्थ

अब मोबाइल वैन करेगी टीबी और एचआईवी की जांच: डॉ. शीला भगत

अब मोबाइल वैन करेगी टीबी और एचआईवी की जांच: डॉ. शीला भगत

Faridabad/ Alive News: मिशन टीबी फ्री हरियाणा के तहत जिले में मरीजों की पहचान करने के लिए मोबाइल वैन को शुरू की गयी है जो पंचकूला से चलकर विभिन्न जिलों से होते हुए मोबाइल वैन 21 मई को फरीदाबाद पहुंचेगी। यह जानकारी टीबी कंट्रोल प्रोग्राम की नोडल ऑफिसर डॉ. शीला भगत ने अलाइव न्यूज़ के साथ साझा किया। डॉ. शीला भगत ने कहा कि मोबाइल वैन 21 से 26 मई तक शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर टीबी मरीजों की पहचान करेगी। टीबी के मरीज की पहचान के लिए इस वैन में सीबी नॉट मशीन के जरिये चेक किया जायगा कि मरीज को टीबी है की नही, दवा से रेसिस्टेंट है या नहीं। इसके अलावा वैन में विशेषज्ञ परामर्श और बलगम की जांच की भी सुविधा होगी।

डॉ शीला भगत ने बताया कि हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर, डॉ वीना सिंह ने मोबाइल वैन को 3 अप्रैल को पंचकूला से हरी झंडी दिखाकर रवाना की थी और यह वैन प्रदेश के कोने-कोने में जाकर टीबी और एचआईवी के मरीजों की पहचान करेगी तथा लोगों को उक्त बिमारियों के बारे में जागरूक भी करेगी।
नोडल ऑफिसर डॉ. शीला भगत ने बताया कि टीबी की बीमारी किसी को भी हो सकती है। ऐसे मरीजों को डिटेक्ट करने के लिए ही हरियाणा सरकार ने मोबाइल वैन को शुरू की है। यह मरीजों के लक्षणों के आधार पर जांच करेगी और रिपोर्ट के आधार पर मरीजों को इलाज से जोड़ा जाएगा।

Leave a Comment