हेल्थ

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हो सकती है नपुंसक की समस्या, क्या आप भी करते है

use of smartphones impotence problems
use of smartphones impotence problems

आजकल मोबाइल और लैपटॉप अब हमारी जिंदगी में एक हिस्सा बन गये हैं, ऐसा लगता है की अब मोबाइल और लैपटॉप से मन ही नहीं लगता है। परन्तु डॉक्टर्स का कहना है कि लैपटॉप और स्मार्टफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपको नपुंसक भी हो सकता है।

स्मार्टफोन या लैपटॉप की वजह से पुरुषों में नपुंसकता के मामले ज्यादा तेर नजर आ रहे हैं। स्मार्टफोन या लैपटॉप से पुरुषों के नपुंसकता के पीछे का कारण आपके गैजेट का बार-बार हीट होना बाताया है। जब भी आपका स्मार्टफोन हीट होता है तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर होता है तो आपको नपुंसक की समस्या का सामना करना पड़ता है।

अमेरिका के क्लींसलैंड क्लिनिक के प्रजनन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ. अग्रवाल ने कहा है की , गैजेट के हीट होने के कारण पुरुषों में वीर्य के पतलेपन होने की समस्या उत्पन होती है। डॉक्टर अग्रवाल ने कहा भारत एक मात्र ऐसा देश है जहां पर पुरुषों की इस समस्या का पता नहीं किया जा सकता है यही कारण है जो इस समस्या का निवारण नहीं किया जा सकता।

परन्तु देश की करीब 50 फीसदी पुरुषों की नपुंसकता समस्या का निवारण आसानी से किया जा सकता है परन्तु आमतौर पर अघिकतर लोग इस समस्या इग्नोर कर देते है। दरअसल पुरुषों में वैरिकोसील की नस बहुत ही कमजोर पायी जाती है जब ही नपुंसकता की समस्या उत्पन होती है जब वैरिकोसील नाजुक नस में सूजन आ जाती है। अमेरिका के डॉक्टर्स का कहना है कि स्मार्टफोन के बुरे प्रभाव की वजह से ही पुरुषों नपुंसकता की समस्या उत्पन होती है।

Article स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हो सकती है नपुंसक की समस्या, क्या आप भी करते है took from Sabguru News.

Leave a Comment