हेल्थ

खुद को फिट रखने के टिप्स

खुद को फिट रखने के टिप्स

नई दिल्लीः रात को सोते वक्त अक्सर लोग सोचते हैं कि प्रातः काल जल्दी उठकर अभ्यास करेंगे। खुद को फिट रखने के लिए कार्य करेंगे, लेकिन प्रातः काल उठते वक्त उतना आलस आता है कि पूछो मत। ज्यादातर लोगों को साथ अक्सर ऐसा ही होता, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है व फिर भी आप खुद फिट व हेल्दी रखना चाहते हैं तो प्रतिदिन के ज़िंदगी में कुछ परिवर्तन कर सकते हैं। डॉक्टर्स व जिम ट्रेनर्स का मानना है कि लाइफस्टाइल व खान-पान में थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो लंबा हेल्दी ज़िंदगी जिया जा सकता है।

अगर आप भी हेल्दी व फिट रहना चाहती हैं तो प्रतिदिन की जीवन में नीचे दिए गए टिप्स अपना सकते हैं।

रिटायर न हों : आयु का कोई भी पड़ाव हो अपने हाथ-पैर चलाना बंद ना करें। मतलब आप अपना सामान खुद रखिए व अपना कार्य खुद करिए। बिल्डिंग में चाहे लिफ्ट लगी हुई एक बार ऊपर जाने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग करिए। सीढ़ियों का प्रयोग करने से बॉडी का रक्त संचार बेहतर होता है, जो लोग अभ्यास करने में असमर्थ होते हैं उनके लिए सीढ़ियां चढ़ना व उतरना बेस्ट मेडिसिन है।

वजन पर रखिए कंट्रोल : हमें ऐसा भोजन करना चाहिए, जिससे वजन आवश्यकता से ज्यादा ना बढ़ें। जहां तक संभव हो भोजन में हरी सब्जियां व फलों को शामिल करिए। अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं तो हफ्ते में सिर्फ दो बार ही इसका सेवन करिए। अंडो व दूध को खाने में शामिल करिए, ताकि बॉडी को प्रचूर मात्रा में प्रोटीन मिल सके। ऐसा करने से आपके बॉडी का वजन नियंत्रित रहेगा।

मन से करिए मस्ती : जरूरी नहीं है कि आप कार्यालय या घर में हमेशा ही गंभीर अवस्था में ही रहें। दोस्तों, कार्यालय के साथियों के साथ थोड़ा सा मजाक भी करना महत्वपूर्ण है। हंसी मजाक करना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसा करने से आपका ध्यान गंभीर चीजों से हटता है जो आपको निरोग रहने में मदद मिलती है। वैसे भी काफी नियमों में भी बंधकर ज़िंदगी जीने से ना सिर्फ मुश्किलें बढ़ती है बल्कि थकावट होती है।

अनुभव बांटना भी है महत्वपूर्ण : अक्सर लोग अपना एक्सपीरियंस बांटने से कतराते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे इग्नोर करिए। आपके पास कोई अनुभव हो चाहे अच्छा या बुरा लेकिन उसे दूसरों के साथ बांटने से आपको ही अच्छा लगेगा। वैसे भी मन की बात किसी से कहने से मन हल्का ही होता है, इतना ही नहीं आपके अनुभव आप तो कुछ नया सीखते ही है साथ ही दूसरे भी उससे कुछ सीखते हैं जिसे वो हमेशा याद रखते हैं।

Article खुद को फिट रखने के टिप्स took from Poorvanchal Media | Breaking Hindi News| Current Hindi News| Latest Hindi News | National Hindi News | Hindi News Papers | Hindi News paper| Hindi News Website| Indian News Portal – Poorvanchalmedia.com.

Leave a Comment