हेल्थ

योग से घातक बीमारियों पर पाया जा सकता काबू : रामदेव

योग से घातक बीमारियों पर पाया जा सकता काबू : रामदेव

बिहारशरीफ। योग गुरू बाबा रामदेव ने निरोग जिंदगी जीने के लिए प्रतिदिन योग करने की सलाह देते हुए बुधवार को कहा कि योग से घातक बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

योग गुरू ने नालंदा जिले के दीपनगर में सुबह हजारों लोगों को योग अभ्यास कराया। उन्होंने लोगों को योग कराते समय इसके महत्व की जानकारी दी। बाबा रामदेव योग की महत्ता को गिनाते हुए कहा कि योग करने से मनुष्य के मन में अच्छे विचार आते हैं। इसलिए हर मनुष्य को प्रतिदिन योग करना चाहिए। वर्तमान समय की जीवन शैली के कारण लोगों को बीमारियों ने घेर लिया है। इसलिए बीमारियों से बचने का एक मात्र उपाय योगासन है।

बाबा रामदेव ने कहा कि योग से मधुमेह, कैंसर जैसी जटिल बीमारियों के साथ ही मोटापा समेत अन्य बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को योग के 12 आसान रोज करने चाहिए। उन्होंने कहा कि योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएंगे तब ही बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

योग गुरू ने लोगों को शीर्षासन, पदासन, नौकासन, पवन मुक्त आसन, दंड आसन, प्राणायाम, मंडूक आसन, शशक आसन, योग मुद्रा आसन, गोमुख आसन, कपाल भांती, चक्रदंड आदि योग की क्रियाएं कराई।

इस अवसर पर सांसद कौशलेन्द्र ने कहा कि स्वामी बाबा रामदेव ने योग-विज्ञान को बहुत ऊंचाईयां दी है और योग को पूरे विश्व में स्थापित किया है। बाबा ने पतंजलि के माध्यम से जो संस्कार के बीज बिहार में रखे हैं, उनका प्रतिफल नालंदा जिले के लोगों को होगा। विकास की एक नई शुरुआत होगी। बाबा रामदेव देश की जनता को जागरूक करने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

Article योग से घातक बीमारियों पर पाया जा सकता काबू : रामदेव took from Sabguru News.

Leave a Comment