बिहार

प्रदर्शन कर रहे किन्नरों पर बिहार में हुआ लाठीचार्ज

प्रदर्शन कर रहे किन्नरों पर बिहार में हुआ लाठीचार्ज

दानापुर : किन्नर की गुरु शांति किन्नर को अपराधियों ने गोली मार कर जख्मी कर दिया गया था. जख्मी शांति का पूरा इलाज सगुना मोड़ के निजी अस्पताल में चल रहा है. इस घटना की वजह से किन्नरों ने शुक्रवार को सुबह अपराधियों की गिरफ्तारी मांग को लेकर दानापुर में सगुना मोड़ जाम कर प्रदर्शन किया. इसके बाद पुलिस चौकी का घेराव कर जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन व जाम हटाने के लिए पुलिस ने किन्नरों व स्थानीय लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया. इस कारण से सुबह सवा आठ बजे से साढ़े दस बजे तक आवागमन ठप रहा, जिससे आम लोग परेशान हुए.

इसके बाद डीएसपी राजेश कुमार , अंचलाधिकारी महेंद्र प्रसाद गुप्ता व दानापुर, रूपसपुर व शाहपुर पुलिस ने आक्रोशित किन्नरों को समझा- बुझा कर जाम हटाया. उग्र किन्नरों ने पुलिस चौकी का किया घेराव : आक्रोशित किन्नरों ने सगुना मोड़ स्थित पुलिस चौकी को घेराव किया और पुलिस चौकी में घुस कर जम कर प्रदर्शन किया. किन्नर जमादार उमेश प्रसाद को खदेड़ कर पीटने लगे.ऐसे में जमादार उमेश ने पुलिस चौकी में घुस कर अपनी जान बचायी. पुलिस ने जाम हटाने का प्रयास किया .

लेकिन, किन्नर नहीं माने, तो पुलिस ने सड़क जाम व हंगामा कर रहे किन्नरों पर लाठीचार्ज किया.प्रदर्शन कर रहे किन्नरों ने बताया कि बुधवार की रात रूपसपुर के सबरी नगर निवासी शांति किन्नर उर्फ बूटी को भतेहेरी निवासी दारोगा राय चैता कार्यक्रम में नाच प्रस्तुत करने के लिए अपने गांव मनेर ले गये थे.इस दौरान दारोगा राय व छोटू उर्फ लिट्टी राय ने शांति किन्नर के गले से सोने का चेन छीनने लगे और विरोध करने पर शांति को कनपट्टी में गोली मार दी और चेन लेकर फरार हो गये. जख्मी शांति को इलाज के लिए सगुना मोड़ स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां पर हालत गंभीर बनी हुई है.

किन्नरों ने थानाध्यक्ष को निलंबित करने की मांग की

आक्रोशित किन्नरों ने बताया कि गुरुवार सुबह मनेर थाना में लिखित मामला दर्ज कराया. लेकिन एफआईआर का फोटो कॉपी देर शाम दिया गया . किन्नरों ने जब अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग की, तो थानाध्यक्ष ने कहा कि आप लोग जाकर आरोपित को खोज कर लाएं.
इस पर किन्नरों का आक्रोश बढ़ गया. इस कारण थानाध्यक्ष को तुरंत निलंबित करने की मांग की है. रेशम किन्नर ने बताया कि हम किन्नर सुरक्षित नहीं हैं. डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि किन्नरों को आश्वासन दिया गया है कि पांच दिनों के अंदर आरोपित अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा. पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने एसएसपी से भी मुलाकात कर अपनी मांग को दोहराया. तब जाकर सड़क से जाम हटा.

दस नामजद व एक सौ अज्ञात पर मामला दर्ज

सगुना मोड़ स्थित पुलिस चौकी का घेराव व पुलिस पर पथराव में शुक्रवार को दारोगा राजेश कुमार को चोट लगी, जिसके बाद मामले में दस नामजद व एक सौ अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया. थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह ने बताया कि किन्नरों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन करते हुए पुलिस पर पथराव किया. इससे दारोगा राजेश कुमार जख्मी हो गये और जमादार उमेश कुमार को पिटाई की गयी. इस मामले में दस नामजद व एक सौ अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज कर छानबीन हो रही है.

Leave a Comment