बिहार

शादी के दौरान दुल्हे ने पूरी की दुल्हन की ख्वाहिश, साथ मिलकर लगाई झाड़ू

शादी के दौरान दुल्हे ने पूरी की दुल्हन की ख्वाहिश, साथ मिलकर लगाई झाड़ू

हाजीपुर| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को सार्थक बनाने के लिए आपने नेताओं और अभिनेताओं को सड़कों पर झाड़ू लगाते तो कई बार देखा होगा लेकिन इस बार एक नवविवाहिता जोड़े ने अपनी रिशेप्सन पार्टी के दौरान झाड़ू लगाकर पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के लिए लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है।  उनका कहना है कि इस तरह वे समाज को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, बिहार के वैशाली के महनार प्रखंड के लावापुर गांव में एक शादी समारोह में रिसेप्शन पार्टी के बाद दुल्हन के आग्रह पर दूल्हा-दुल्हन ने समारोह स्थल पर झाड़ू लगाई। एक ही झाड़ू को दूल्हा-दुल्हन दोनों ने थामकर फोटो खिंचवाई। इसके बाद कुछ महिलाओं ने भी हाथ में झाड़ू थाम लिया और सफाई में जुट गईं।

वैशाली जिले के सदर थाना क्षेत्र के दिघी पूर्वी गांव के निवासी ब्रजकिशोर राय की पुत्री आरती का विवाह पांच मई को लावापुर गांव निवासी दिवंगत सर्वेद्र राय के पुत्र और अक्षरा स्कूल के निदेशक डॉ़ ओमप्रकाश से हुई थी।

इस विवाह समारोह के बाद सोमवार की रात लावापुर गांव में ही रिसेप्शन पार्टी का आयोजन किया गया था। आमतौर पर ऐसे आयोजनों पर गंदगी का अंबार लग जाता है। बताया जाता है कि पार्टी के बाद नवविवाहित जोड़े ने पूरे क्षेत्र की खुद सफाई की।

इस मौके पर दुल्हन के लिबास में सजी-धजी आरती ने  कहा कि नए घर-नए गांव में मेरा पहला दिन स्वच्छता के साथ शुरू हो इससे अच्छी बात और क्या होगी। इससे न केवल समाज को एक संदेश मिलेगा, बल्कि इस अभियान से और लोग भी जुड़ेंगे।

दूल्हे ओमप्रकाश ने कहा कि स्वच्छता अभियान चलाने की ख्वाहिश दुल्हन ने पहले से ही कर रखी थी। मैंने तो बस आज उसे पूरा किया है। यह मेरे लिए खुशी की बात है कि बेहतर सोच रखने वाली लड़की से मेरी शादी हुई है।

इधर, दुल्हन की सफाई के प्रति सोच की ग्रामीण भी तारीफ कर रहे हैं। गांव के ही अमन कुमार ने  कहा कि ऐसी सोच वाली बहू पाकर गांव के लोग प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि गांव के लोग दुल्हन की इस पहल की चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल को गांव के लोग भी अपनाएंगे और सप्ताह के एक दिन पूरे गांव में सार्वजनिक रूप से सफाई अभियान चलाया जाएगा।

Article शादी के दौरान दुल्हे ने पूरी की दुल्हन की ख्वाहिश, साथ मिलकर लगाई झाड़ू took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment