बिहार

इसरो बताएगा 21 जून की सुबह कितने लोगों ने किया योग

इसरो बताएगा 21 जून की सुबह कितने लोगों ने किया योग
Ayush ministry seeks ISRO’s assistance for satellite imagery of events on International Day of Yoga

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून की सुबह योग करने वालों के आंकड़े एकत्र करने की जिम्मेदारी इस बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को दी गई है जो उपग्रहों के माध्यम से यह जानकारी जुटाएगा।

आयुष सचिव राजेश कोटेचा ने आज यहाँ मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि 21 जून की सुबह देश में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों की मैपिंग के लिए उपग्रहों का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में इसरो के अध्यक्ष के सिवन के साथ उनकी बातचीत हो चुकी है तथा इसरो यह आंकड़ा एकत्र करने पर सहमत हो गया है।

कोटेचा ने बताया कि योग कार्यक्रमों का ज्यादातर आयोजन पार्कों या मैदानों जैसी खुली जगहों में होता है। इसरो अपने उपग्रहों की मदद से यह देखेगा कि सुबह सात बजे से आठ बजे के बीच कितनी जगहों पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और उनमें कितने लोगों ने हिस्सा लिया।

ये आँकड़े अन्य माध्यमों से एकत्र किए गए आंकड़ों के अतिरिक्त होंगे तथा उपग्रहों के इस्तेमाल के कारण यह उम्मीद की जा रही है कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन ही शाम तक पता चल जाएगा कि कितने लोगों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। आयुष सचिव ने कहा कि पिछले साल दुनिया भर में तकरीबन 10 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था।

इस साल मुख्य कार्यक्रम का आयोजन देहरादून में होगा जिसमें 50 हजार लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग करेंगे।

Article इसरो बताएगा 21 जून की सुबह कितने लोगों ने किया योग took from Sabguru News.

Leave a Comment