बिहार

बिहार हिंसा को लेकर गरजे तेजस्वी, बोले- दंगा भड़काने के लिए मोहन भागवत जिम्मेदार

बिहार हिंसा को लेकर गरजे तेजस्वी, बोले- दंगा भड़काने के लिए मोहन भागवत जिम्मेदार

पटना। बिहार में फैली हिंसा को लेकर राजनीतिक बयानबाजी का दौर शुरु हो चुका है। लालू प्रसाद यादव के बेटे और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इसके लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत पर निशाना साधा है। उन्होंने बिहार में दंगों को लेकर सीधे-सीधे भागवत को जिम्मेदार ठहराया है। तेजस्वी ने संघ प्रमुख पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि भागवत विगत समय में 14 दिनों तक बिहार में रुके थे। इस दौरान उन्होंने स्वयंसेवको को हिंसा की ट्रेनिंग दी। उन्होंने कहा कि संघ प्रमुख बिहार आए ही इसलिए थे ताकि वो इस हिंसा की रुपरेखा तैयार कर सकें।

तेजस्वी बोले भागवत को पहले ही पता था कि उपचुनाव में बीजेपी हारेगी
तेजस्वी यादव ने संघ प्रमुख मोहन भागवत पर गंभीर इल्जाम लगाते हुए कहा कि उन्हें पहले से ही पता था कि इस बार के उपचुनाव में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ेगा। जिसके चलते इन लोगों ने पहले से इस हिंसा की तैयारी कर ली थी। उन्होंने कहा कि इसी वजह से भागवत 14 दिनों तक बिहार में रुककर अपने लोगों को दंगा भड़काने की ट्रेंनिग देकर गए। तेजस्वी ने आगे कहा कि पूरे बिहार में जिस तरीके से बीजेपी व आरएसएस के लोग हिंसा फैलान में जुटे हुए हैं, यह बात वाकई में चिंताजनक है।

नवादा में नहीं थम रही हिंसा
भागलपुर से शुरु हुई यह हिंसा शुक्रवार को नवादा तक फैल गई थी। सूत्रों के मुताबिक यहां दो समुदायों के बीच झड़प हो गई जिसके बाद पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए कई राउंड गोलियां चलाईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ ने मीडिया को भी निशाना बनाया। हिंसा को देखते हुए यहां इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने हवाई फायर किए, आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आसामाजिक तत्वों ने धार्मिक स्थल को क्षतिग्रस्त कर दिया जिससे नाराज होकर लोगों ने पटना-रांची राजमार्ग 31 को जाम कर दिया। नवादा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का इलाका है। जिस वजह से यहां पुलिस बेहद सावधानी बरत रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला
रामनवमी के जुलूस को लेकर बिहार के कई हिस्सों से हिंसक झड़पें शुरु हो गईं थी। बढ़ते-बढ़ते यह हिंसा औरंगाबाद और भागलपुर के बाद मुंगेर और समस्तीपुर में भी फैल गई थी। रामनवमी जुलूस और प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद राज्य के कई हिस्सों में तनाव का माहौल है। सांप्रदायिक तनाव को लेकर नीतीश कुमार और बीजेपी पर विपक्षी दल तीखे हमले कर रहे हैं। अलग-अलग शहरों में हुई हिंसा में अब तक 122 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Article बिहार हिंसा को लेकर गरजे तेजस्वी, बोले- दंगा भड़काने के लिए मोहन भागवत जिम्मेदार took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment