बिहार

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, इस परीक्षा को पास करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा 1 लाख का इनाम

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, इस परीक्षा को पास करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा 1 लाख का इनाम

नई दिल्ली। बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (BPSC) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने BPSC की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स इसका लाभ उठा सकते हैं।

नीतीश सरकार ने सिर्फ BPSC ही नहीं बल्कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी एक योजना निकाली है। बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले सभी स्टूडेंट्स को 50,000 रुपये देने का फैसला किया है। यह आर्थिक मदद उन्हें तब मिलेगी, जब वे BPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे। साथ ही UPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले एससी/एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को एक लाख रुपये देने का फैसला किया है।  UPSC वाली सुविधा सिर्फ एससी/एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए ही मान्य है।

सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि ऐसे कई स्टूडेंट्स हैं जो महंगी कोचिंग और किताबों का खर्चा नहीं उठा सकते। जिस वजह से उन्हें अपनी तैयारी को बीच में ही रोकना पड़ता है। लेकिन सरकार की इस नीति के बाद अब वो बिना किसी परेशानी के अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं। इससे स्टूडेंट्स का उत्साह भी बढ़ेगा।

Article नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, इस परीक्षा को पास करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा 1 लाख का इनाम took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment