बिहार

शाह से मिले पासवान, SC/ST एक्ट पर अध्यादेश लाने की मांग, बिहार को विशेष राज्य का मुद्दा भी उठाया

amit_shah

नई दिल्ली। एसटी-एसटी में सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने की स्थिति में लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख और केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान ने रविवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर एसटी-एसटी एक्ट में प्रावधानों में बदलाव के खिलाफ और प्रोन्नति में आरक्षण लागू करने के लिए अध्यादेश को लागू करने की मांग की। गौरतलब है कि सपा के विरोध के कारण इससे संबंधित बिल बीती सरकार में ठंडे बस्ते में चला गया था।

मुलाकात के दौरान पासवान के साथ उनके बेटे और संसद चिराग पासवान भी थे। बैठक में पासवान ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून के मूल कड़े प्रावधानों को बहाल करने के लिए अध्यादेश लाने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा देने का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि सबसे गरीब राज्यों में एक होने के कारण बिहार इसका हकदार है। ज्ञात हो कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से यह मांग उठा रहे हैं।

शाह से मुलाकात करने के बाद पासवान मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा, अमित शाह जी उनके विचारों से सहमत है और उन्होंने सकारात्मक रुख प्रकट किया है। अगर एससी एसटी एक्ट मे बदलाव हो गया या अध्यादेश पारित हो गया तो दलितों को उनका सभी हक मिलेगा।

बता दे कि अगले साल लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा नीत राजग के समग्र प्रदर्शन के लिए यह राज्य बहुत महत्वपूर्ण होगा।

Article शाह से मिले पासवान, SC/ST एक्ट पर अध्यादेश लाने की मांग, बिहार को विशेष राज्य का मुद्दा भी उठाया took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment