बिहार

न्यू लुक में नजर आएगी पटना राजधानी एक्सप्रेस, मिथिला पेंटिंग से सजी-धजी होगी

न्यू लुक में नजर आएगी पटना राजधानी एक्सप्रेस, मिथिला पेंटिंग से सजी-धजी होगी

पटना।आने वाले दिनों में आपको दिल्ली-पटना राजधानी एक्सप्रेस की तस्वीर बदली-बदली सी नजर आएगी। यानी नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल को चलने वाली 12309-12310 राजधानी एक्सप्रेस नए अवतार में दिखेगी। इसे बाहर और भीतर से न्यू लुक देने का काम जोरों पर चल रहा है। राजेन्द्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में ही स्वर्ण योजना के तहत बोगियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। विनायल कोटिंग से लेकर शौचालय के फर्श तक के मरम्मत का काम अंतिम चरणों में है। मधुबनी पेंटिंग्स से अंदर और बाहरी दीवारों को अलग लुक देने की कोशिश की जा रही है। इससे किसी भी स्टेशन पर इस ट्रेन को दूर से ही देखकर पहचाना जा सकता है।

स्वर्ण योजना के तहत राजधानी एक्सप्रेस के बाहर कोटेड पेंट किया जाएगा। यह डस्टप्रूफ होगा। इसका आंतरिक पेंट सुनहरे रंग से किया जाएगा। आंतरिक हिस्से को विनाइल कोटिंग किया जा रहा है। बर्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ कोच में वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यात्री अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से टीवी, वीडियो और गाना का भी लुत्फ उठा सकेंगे। ट्रेन में साउंड सिस्टम होगा जिसके माध्यम से यात्रियों को अगली स्टेशन, ट्रेन के परिचालन और विलंब की जानकारी मिलते रहेगी।

शौचालय के गेट को केन्द्रीयकृत लॉक से बंद रखा जाएगा। ट्रेन जब किसी भी स्टेशन पर रुकेगी तो शौचालय का गेट स्वत: बंद हो जाएगा। बर्थ पर बैठे बैठे ही पता चल जायेगा कि बाथरूम खाली है या भरा हुआ है।ट्रेन के रुकने की स्थिति में शौचालय का उपयोग संभव नहीं हो सकेगा। शौचालय का फर्श भी बदला जा रहा है जिससे पानी गिरने से चिपचिपा नहीं होगा। पैर का दाग बाहर नहीं बनेगा। ट्रेन को पूरी तरह निर्धारित समय पर ही चलाने की कोशिश की जाएगी।

पैंट्रीकार की व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त रखा जाएगा ताकि यात्रियों को शिकायत न मिले। इस ट्रेन के यात्रियों को अब नया बेड रॉल दिया जाएगा।ऊपर के बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढी है जिससे बुजुर्ग भी आराम से ऊपर के बर्थ पर चढ़ सकते है। साफ-सफाई के लिए ऑन बोर्ड स्टाफ की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन में यात्रियों को फुलप्रूफ सुरक्षा देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

स्वर्ण योजना के तहत राजेंद्र नगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के कोचों का आधुनिकीकरण अंतिम चरणों में है। अगले दस दिनों के अंदर राजधानी एक्सप्रेस का लुक बदलने के साथ-साथ इसे बेहतर यात्री सुविधा से लैस कर दिया जाएगा। यह पूरी तरह से राजेन्द्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में विकसित किया जा रहा है।

Leave a Comment