बिहार

मुलाकात ::भारत का स्वर्णयुग का इतिहास वस्तुतः बिहार का ही इतिहास — राज्यपाल

news bihar

पटना (लोकेश कुमार झा)——– राजभवन में महामहिम राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक से भारत में अमेरिका के राजदूत श्री केनेथ आई॰जेस्टर ने शिष्टाचार मुलाकात की। ज्ञातव्य है कि श्री जेस्टर अपने दो दिवसीय परिदर्शन (23-24 मार्च) पर बिहार आए हुए हैं।

शिष्टाचार मुलाकात के दौरान राज्यपाल श्री मलिक ने बिहार के गौरवमय ऐतिहासिक
एवं सांस्कृतिक इतिहास के बारे में अमेरिकी राजदूत को अवगत कराया। राज्यपाल ने बताया कि भारत का स्वर्णयुग का इतिहास वस्तुतः बिहार का ही इतिहास है। राज्यपाल ने बोधगया, पावापुरी, राजगीर, नालंदा, विक्रमशिला एवं वैशाली आदि के ऐतिहासिक-सांस्कृतिक महत्त्व के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि विश्व के प्रथम गणतंत्र की भूमि वैशाली बिहार में ही है।

श्री मलिक ने अमेरिकी राजदूत को बताया कि राज्य में आधारभूत संरचना के विकास के क्रम में सड़क, बिजली, स्वास्थ्य-केन्द्र, शिक्षण संस्थान आदि के सुदृृढ़ीकरण पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। राजदूत को राज्यपाल ने बताया कि बिहार में कृषि आधारित उद्योगों के विकास की अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्राॅनिक उद्योगों के विकास पर भी ठोस प्रयास हो सकते हैं।

श्री मलिक ने बताया कि ‘तीसरे कृषि रोड मैप’ को आगामी 5 वर्षों के लिए कार्यान्वित करते हुए सरकार द्वारा समेकित कृषि के विकास के चरणबद्ध प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ‘दूसरी हरित क्रांति’ सर्वाधिक बेहतर रूप में बिहार में ही प्रतिफलित होगी। राज्यपाल ने कहा कि बिहार के लोग अत्यन्त परीश्रमी, प्रतिभाशाली एवं राजनीतिक रूप से भी काफी सजग हैं। राज्यपाल ने बताया कि राज्य में शांति और सदभावना के माहौल में तेजी से विकास हो रहा है।

श्री मलिक ने राज्य में उच्च शिक्षा में सुधार हेतु लिये गये प्रभावकारी निर्णयों,
यथा-आधुनिक युग की जरूरतों के अनुरूप नये पाठ््यक्रमों का कार्यान्वयन, छात्र-संघ चुनाव,सत्रों के सुचारू संचालन अवधि की भी जानकारी अमेरिकी राजदूत को दी।

अमेरिकी राजदूत श्री जेस्टर ने बताया कि बिहार के विकास में अमेरिका की पूरी दिलचस्पी है। उन्होंने कहा कि यहाँ की गौरवमय ऐतिहासिक-सांस्कृतिक विरासत से वे बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि वे आगे भी प्रदेश की यात्रा पर आते रहंेगे। राजदूत ने नवनिर्मित पटना म्यूजियम की भी प्रशंसा की।

मुलाकात के दौरान राज्यपाल को अमेरिकी राजदूत ने पुस्तक भेंट की। राज्यपाल ने भी अमेरिकी राजदूत को डाॅ॰ राजेन्द्र प्रसाद की लिखी पुस्तक पद अंगवस्त्रम तथा बुद्ध प्रतिमा भेंट की।

Leave a Comment