दिल्ली

सीलिंग के खिलाफ आज फिर दिल्ली बंद

img

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में चल रही सीलिंग ने एक बार कारोबार को पूरी तरह बंद करा दिया। व्यापारी आज पूरा कारोबार बंद कर रामलीला मैदान में विशाल रैली निकालेंगे। यही नहीं व्यापारी आज अपने बच्चों को स्कूल भी नहीं भेजेंगे। व्यापारियों ने कहा कि सरकार जब तक सीलिंग पर रोक नहीं लगाती है उनका विरोध निरंतर जारी रहेगा। व्यापारिक संगठनों का दावा है कि इस बंद का छोटे-छोटे व्यापारी ने समर्थन दिया है। वहीं रैली में भी करीब 1 लाख लोगों के एकत्रित होने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि, पिछते नवम्बर माह से दिल्ली में सीलिंग का सिलसिला चल रहा है और ये सीलिंग सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के निर्देश पर किए जा रहे हैं। हालांकि शुरुआत में जिन व्यापारियों ने दिल्ली मास्टर प्लान 2021 के तहत कन्वर्जन चार्ज व पार्किंग शुल्क नहीं दिया था। सिर्फ उन्हीं की दुकानों पर सीलिंग की मुहर लगाई जा रही थी। धीरे-धीरे कमेटी ने मिसयूज लैंड और स्टिल्ट पार्किंग में बने मकान व गोदाम को भी सील करने का आदेश दे दिया। जिसमें करीब हजारों दुकान समेत कई मकान सील कर दिए गए। किसी को मजबूरन सड़क पर रात गुजारनी पड़ रही है तो कोई दो वक्त की रोटी के लिए तरस रहा है। लेकिन सीलिंग रुकने का नाम नहीं ले रही है।

सीलिंग के खिलाफ दिल्ली बंद का यह पहला मामला नहीं है। व्यापारी अबतक तीन बार दिल्ली बंद कर चुके हैं। पर सीलिंग से बचने का हल नहीं निकला। हालांकि डीडीए सीलिंग को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी गई। कोर्ट की फटकार के बाद उसने भी अपने पैर वापस खींच लिए। व्यापारियों के लगातार विरोध के बाद भी सीलिंग का सिलसिला जारी है। व्यापारियों की मांग है कि केंद्र में बैठी नरेंद्र मोदी सरकार व्यापारियों को राहत दिलवाने के लिए एक नया अध्यादेश लाए। जिससे सीलिंग पर रोक लगाई जा सके।

Article सीलिंग के खिलाफ आज फिर दिल्ली बंद took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment