दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आई कच्चे ऑयल की कीमतों में गिरावट

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आई कच्चे ऑयल की कीमतों में गिरावट

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आई कच्चे ऑयल की कीमतों में गिरावट के चलते राष्ट्र में लगातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की गई है। सोमवार को पेट्रोल में 15 पैसे व डीजल में 14 पैसे की कटौती की गई।

 

लगातार कटौती के चलते दिल्ली में पेट्रोल के दाम 78 रुपए के नीचे आ गए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे सस्ता होकर 77 रुपए 96 पैसे पर पहुंच गए हैं। वहीं, डीजल भी 14 पैसे सस्ता होकर 68 रुपए 97 पैसे पर पहुंच गया है। रविवार को भी पेट्रोल में 9 पैसे की कटौती की गई थी। हालांकि, रविवार को डीजल सस्‍ता नहीं हुआ था।

कच्चे ऑयल में गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में पिछले महीने कच्चे ऑयल की कीमतें 80.50 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थीं। इसके बाद से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा था। अब कच्चे ऑयल की कीमतें फिसलकर 76.79 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कटौती देखने को मिल रही है। वहीं, 22 जून को ओपेक राष्ट्रों की होने वाली बैठक से पहले कीमतें स्थिर रहने का अनुमान है। ऐसे में ऑयल कंपनियां इसका लाभ आम आदमी को दे सकती हैं।

देश के 4 महानगरों में पेट्रोल की नयी कीमतें
दिल्ली में 77 रुपए 96 पैसे
कोलकाता में 80 रुपए 60 पैसे
मुंबई में 85 रुपए 77 पैसे
चेन्नई में 80 रुपए 94 पैसे

देश के 4 महानगरों में डीजल की नयी कीमतें
दिल्ली में 68 रुपए 97 पैसे
कोलकाता में 71 रुपए 51 पैसे
मुंबई में 73 रुपए 42 पैसे
चेन्नई में 72 रुपए 81 पैसे

अभी व गहरा सकती है क्रूड में गिरावट
सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में क्रूड की कीमतों में गिरावट आगे भी जारी रह सकती है। पिछले कुछ दिनों में आई गिरावट का लाभ आम आदमी को मिला है। अगर 22 जून को होने वाली ओपेक राष्ट्रों की मीटिंग में कच्चे ऑयल में आगे कटौती न करने का निर्णय होता है तो क्रूड में गिरावट व गहरा सकती है। यह 70 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। ओपेक राष्ट्र व रूस ऐसे इशारा दे चुके हैं। इसका लाभ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में देखने को मिलेगा। अगर क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल तक जाता है तो पेट्रोल-डीजल में 2 रुपए तक की कटौती हो सकती है।

Article अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आई कच्चे ऑयल की कीमतों में गिरावट took from Poorvanchal Media | Breaking Hindi News| Current Hindi News| Latest Hindi News | National Hindi News | Hindi News Papers | Hindi News paper| Hindi News Website| Indian News Portal – Poorvanchalmedia.com.

Leave a Comment