दिल्ली

देश में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट 16 सितम्बर से

International Tourism Mart from September 16 for the first time in the country
International Tourism Mart from September 16 for the first time in the country

नयी दिल्ली । विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन रविवार 16 सितम्बर से होगा। केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल इसका उदघाटन करेंगे।

राजधानी के अशोका होटल में तीन दिवसीय मार्ट में दुनिया भर के 225 उद्योग प्रतिनिधि भाग लेंगे जबकि भारत के 225 स्टाल होंगे। इस बीच दिल्ली में 16 से 27 सितम्बर तक दूसरा पर्यटन पर्व भी आयोजित किया जायेगा जिसका उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे । इसमें देश भर में 32 राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्र के भाग लेंगे एवं 3150 आयोजन होंगे।

पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि लन्दन एवं बर्लिन में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट की तरह देश में पहली बार इस मार्ट का आयोजन किया जा रहा है, ताकि विदेशी पर्यटकों को अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित किया जाये। इस मार्ट में देश और विदेश के टूर ऑपेरटर और उद्योग जगत से जुड़े लोग पर्यटन के कारोबार को बढ़ने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के बारे लोगों में यह गलत समझ है कि यह इलीट वर्ग के लिए है जबकि यह गरीबों के लिए है और जो कोई मंदिर जाता है कि वह भी पर्यटक है , इसलिए सभी पर्यटक है। हम पर्यटन के महत्त्व और देश के आर्थिक विकास में योगदान के बारे में लोगों को सन्देश देना चाहते है। इस से लोगों को नौकरियां भी मिलती हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले साल राजपथ पर आयोजित पर्यटन पर्व की सफलता के बाद इस वर्ष हम बारह दिनों का पर्यटन पर्व देश भर में मना रहे हैं। गत वर्ष देश भर में 1100 आयोजन हुए थे जबकि इस वर्ष 3150 आयोजन होंगे। इस बार का थीम “ देखो अपना देश” रखा गया है। दस मंत्रालय एवं संगठन भी इस पर्व में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि इस पर्व में 18 थीम पैवेलियांन, 54 फ़ूड स्टाल तथा हस्तशिल्प एवं हैंडलूम के 76 स्टाल होंगे । इस बार योगा को भी शामिल किया गया है जो रोज होगा। साफ नीयत सही विकास नाम से एक प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। सोशल मीडिया ,रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से भी इसका प्रचार प्रसार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए अब देश में पर्यटन का पांच साल के लिए कैलेन्डर भी जारी किया जायेगा।

Article देश में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट 16 सितम्बर से took from Sabguru News.

Leave a Comment