दिल्ली

निवेश डॉट कॉम ने लेट्सवेंचर के माध्येम से 3 करोड़ रुपए की सीड़ फंडिंग जुटाई

NIVESH ON SABGURU

नई दिल्ली | एक नवाचारी और मास मार्केट बाजार म्युचुअल फंड निवेश मंच निवेश डॉट कॉम ने आज लेट्सवेंचर के माध्यम से 3 करोड़ रुपए की सीड फंडिग जुटाने की घोषणा की है। गूगल इंडिया एमडी- राजन आनंदन तथा पूर्व इन्फोसिस ग्लोबल सेल्स हैड- बसब प्रधान इस वेंचर के प्रमुख एंजल निवेशकों में शामिल हैं।

अन्य प्रमुख निवेशकों में विवेक खरे, एडवाइजर कॉरपोरेट डेवलपमेंट, नॉकरी डॉट कॉम, देबासिष होता, सीईओ, कोम्पुगेन कॉरपोरेशन, यूएसए, विंडरोस कैपिटल, बिजॉय जॉर्ज, फुल सर्कल टेक एलएलपी और लैट्सवेंचर एलएलसी आदि शामिल हैं। पहले से ही 200 शहरों में ग्राहकों और 15 से अधिक शहरों में व्यापारिक भागीदारों वाला स्टार्ट-अप 2018 में कारोबार के मामले में तीन गुना विकास की आशा करता है।

मार्च 2013 में 7.01 ट्रिलियन की तुलना में अप्रैल 2018 में 23.26 ट्रिलियन के साथ म्यूचुअल फंड बाजार में पिछले पांच वर्षों में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। 3-4% की बहुत कम पहुंच वाला यह उद्योग धीमी गति से वृद्धि करने को तैयार है। इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए अनुराग गर्ग, संस्थापक और सीईओ, निवेश डॉट कॉम ने कहा, ‘यह निवेश बिजनेस मॉडल में हमारा विश्वास और मजबूत करता है। हमें अपने लक्षित ग्राहकों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और हम अपनी भौगोलिक मौजूदगी में विस्तार पर काम करे हैं। ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाते हुए हम अपने वितरण तंत्र को मजबूत बनाने और अपने टेक्नालॉजी प्लेटफॉर्म को और अधिक स्मार्ट बनाने के लिए इसे बढ़ाने पर भी ध्यान देंगे’।

अपने निवेश करने के निर्णय के कारणों पर टिप्पिणी करते हुए, बसब प्रधान ने कहा, ‘निवेश डॉट कॉम में निवेश मेरे लिए एक आसान निर्णय था। संस्थापक टीम के पास वित्तीय सेवा क्षेत्र और प्रौद्योगिकी समाधान तैयार करने, दोनों में भरपूर अनुभव उपलब्ध है। मेरा मानना है कि भारत भौतिक (रियल एस्टेट, सोना) से वित्तीय परिसंपत्तियों की ओर संरचनात्मक परिवर्तन का साक्षी बन रहा है। अन्य देशों की तरह, ज्यादातर वित्तीय निवेशक म्यूचुअल फंड की ओर रुख करेंगे। म्यूचुअल फंड स्वामित्व में आने वाले उछाल का लाभ उठाने के लिए निवेश डॉट कॉम सबसे अच्छी स्थिति में है’।

निवेश के बारे में बात करते हुए शांति मोहन, संस्थापक, लेट्सवेंचर ने कहा, ‘निवेश के पास एक बहुत ही मजबूत टीम है जिसने पहले व्यवसायों को तैयार किया है और उनका संचालन किया है और वितरण के लिए अपने ओमनी-चैनल दृष्टिकोण के माध्यम से अपने वित्तीय उत्पादों को अगले 500 मिलियन लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। इसके कारण यह एक आकर्षक डील बन गई है’।

विवेक खरे, डायरेक्टर स्ट्रेटेजी, लेट्स वेंचर ने आगे कहा, ‘भारतीय बाजार निवेश जैसे मंच के लिए परिपक्व है क्योंकि म्यूचुअल फंड निवेश भारत में एक परिवर्तन के बिन्दु पर खड़े हैं। बचत अब वित्तीय संपत्तियों की ओर बढ़ रही है मगर भारतीय बाजार में इनकी मौजूदगी अभी बहुत कम है। हांलाकि इस क्षेत्र के बहुत से खिलाड़ी पहले से ही अच्छी मौजूदगी वाले महानगरों पर केंद्रित हैं, जबकि निवेश बड़े शहरों के बाहर उन बड़े बाजारों पर जोर दे रहा है जहां निवेशकों को मार्गदर्शन की आवश्यकता है’।

निवेश डॉट कॉम एक भारत केंद्रित इकाई है जिसका उद्देश्य लाखों लोगों के जीवन में आधारभूत परिवर्तन लाना है। इसके अधिकांश लक्षित ग्राहकों को बचत के महत्व के बारे में तो पता है लेकिन असली संघर्ष उनकी बचत पर होने वाले लाभ को बढ़ाने के बारे में है। इसके 90 %ग्राहक पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशक हैं।

Nivesh.com के बारे में
निवेश डॉट कॉम नोएडा स्थित प्रोविडेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित एक मास मार्केट म्यूचुअल फंड निवेश मंच है। यह उद्योग के दिग्गजों अनुराग गर्ग और श्रीधर श्रीनिवासन द्वारा 2016 में स्थापित किया गया था। Nivesh.com शुरू करने से पहले, गर्ग ने mutualfundsindia.com की सह-स्थापना की थी जिसे रेटिंग एजेंसी आईसीआरए द्वारा अधिग्रहित किया गया था। जबकि श्रीनिवासन निवेश अनुसंधान मंच विजिबल अल्फा की भारत इकाई में शीर्ष पर थे। निवेश डॉट कॉम ने वीसी सर्कल के संस्थापक पीवी सहद और सिलिकन वैली स्थित माईस्टार्टअपसीएफओ डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ और राइट ग्लोबल इन्फोसोल्यूशन्स के सीईओ राहुल गुप्ता के साथ एक एंजेल राउंड संपन्न किया।

मंच विवेकपूर्ण और स्वचालित म्यूचुअल फंड योजना चयन, लेनदेन और पोर्टफोलियो ट्रैकिंग को सक्षम बनाता है। यह भारत में रहने वाली जनसंख्या द्वारा ज्यादा से ज्यादा अपनाए जाने के लिए हिंदी में भी उपलब्ध है। यह पहली बार ग्राहकों के इस मंच से जुड़ने संबंधी कठिनाइयों को दूर करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी का भी उपयोग करता है।

Article निवेश डॉट कॉम ने लेट्सवेंचर के माध्येम से 3 करोड़ रुपए की सीड़ फंडिंग जुटाई took from Sabguru News.

Leave a Comment