दिल्ली

अब डॉगी ने खुले में की गंदगी तो मालिकों पर लगेगा जुमार्ना

अब डॉगी ने खुले में की गंदगी तो मालिकों पर लगेगा जुमार्ना
नई दिल्ली। साउथ एमसीडी के तहत आने वाले इलाकों में लोगों को अपने पालतू कुत्तों और जानवरों को किसी पब्लिक प्लेस, पार्क या फुटपाथ पर पॉटी करवाना अब महंगा पड़ेगा। गंदगी से राहत के लिए साउथ एमसीडी ने खुले में गंदगी करने वाले पेट्स के मालिकों से जुमार्ना वसूल करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए 23 मार्च को होने वाली सदन की मीटिंग में रखा जाएगा।
प्रस्ताव तैयार किया है कि गंदगी…  
साउथ एमसीडी की हेल्थ कमिटी के चेयरमैन भगत सिंह टोकस के अनुसार दिल्ली की कॉलोनियों, फुटपाथ और पब्लिक प्लेस पर गंदगी साफ करने के लिए हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद गंदगी की शिकायतें कम नहीं हो रही हैं। इसके कई कारण हैं। इसकी एक वजह पेट्स भी हैं। उनका कहना है कि बड़ी तादाद में लोग अपने डॉगीज के साथ बाहर निकलते हैं और उन्हें पॉटी कराने के लिए पार्क, फुटपाथ और पब्लिक प्लेस पर घुमाते हैं। इससे वहां गंदगी होती है।
लोगों की हेल्थ के लिए भी यह ऐसा करना ठीक नहीं है। ऐसे में एमसीडी ने प्रस्ताव तैयार किया है कि पब्लिक प्लेस पर गंदगी करते हुए पकड़े जाने पर पेट्स के मालिकों पर जुमार्ना लगाया जाएगा। हेल्थ कमिटी में यह प्रस्ताव पार्षद नंदिनी शर्मा, अमरजीत सिंह और सुरेश गुप्ता ने रखा था। फाइनल मंजूरी के लिए इसे 23 मार्च को सदन की मीटिंग में रखा जाएगा। इस दौरान ही जुमार्ना राशि भी तय किया जाएगा।

Article अब डॉगी ने खुले में की गंदगी तो मालिकों पर लगेगा जुमार्ना took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment