दिल्ली

मन की बात : पीएम मोदी ने कहा- आने वाले कुछ महीने किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण

मन की बात : पीएम मोदी ने कहा- आने वाले कुछ महीने किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को आज पूरे देश को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए संबोधित किया। यह इस कार्यक्रम का 42वीं संस्करण है। इसके साथ-साथ यह मार्च 2018 के अंतिम रविवार का आखिरी प्रसारण है। देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आने वाले कुछ महीने किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में किसानों को उनकी फसलों की उचित कीमत दिलाने के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है। वहीं बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि बाबासाहेब के विचार भारत के लिए अहम हैं। इसके अलावा देश में चल रहे मेक इन इंडिया अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आज देश में यह अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है।

जानिए पीएम मोदी के मन की बात
पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में कहा कि उन्हें बेहद खुशी और गर्व का अनुभव होता है, जब उन्हें देश के कोने-कोने से लोगों के भेजे गए पत्र प्राप्त होते हैं। ये पत्र किसानों से लेकर छात्रों व सामान्य लोगों के होते हैं। यह सभी लोग देश की तरक्की में अपना योगदान दे रहे हैं। एक अच्छा व सुव्यवस्थित समाज स्थापित करने में योगदान दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि जब मुझे आपके पत्रों में पढ़ने को मिलता है कि कैसे असम के करीमगंज के एक रिक्शा-चालक अहमद अली ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर ग़रीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाये हैं तब इस देश की अदम्य इच्छाशक्ति के दर्शन होते हैं। जब उत्तरप्रदेश की एक महिला अनेकों संघर्ष के बावजूद 125 शौचालयों का निर्माण करती है और महिलाओं को उनके हक़ के लिए प्रेरित करती है तब मातृ-शक्ति के दर्शन होते हैं।

अनेक प्रेरणा-पुंज मेरे देश का परिचय करवाते हैं। जब मुझे कानपुर के डॉक्टर अजीत मोहन चौधरी की कहानी सुनने को मिली कि वो फुटपाथ पर जाकर ग़रीबों को देखते हैं और उन्हें मुफ़्त दवा भी देते हैं तब इस देश के बन्धु-भाव को महसूस करने का अवसर मिलता है। आज पूरे विश्व में भारत की ओर देखने का नज़रिया बदला है।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की जन्म जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल से 5 मई तक ‘ग्राम-स्वराज अभियान’ आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत पूरे भारत में ग्राम विकास, गरीब कल्याण और सामाजिक न्याय पर अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। देश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। टीबी से मुक्ति पाने के लिए हम सबको सामूहिक प्रयास करना होगा।

मौजूदा 479 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटों की संख्या बढ़ाकर लगभग 68 हज़ार कर दी गई हैं। विभिन्न राज्यों में नए एम्स खोले जा रहे हैं। हर 3 ज़िलों के बीच एक नया मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंतीवर्ष के महोत्सव की शुरुआत होगी। यह एक ऐतिहासिक अवसर है। स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। विभाग और मंत्रालय, राज्य सरकारें साथ मिलकर स्वस्थ भारत के लिए काम कर रहे हैं।

देश में स्वास्थ्य से जुड़ा हर काम जहां पहले सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी होती थी, वहीं अब सभी अपनी जिम्मेदारी समक्ष रहे हैं। देशभर में 3 हजार से अधिक जन-औषधि केंद्र खोले गए हैं जहां 800 से ज्यादा दवाइयां कम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रही हैं और भी नए केंद्र खोले जा रहे हैं।

Article मन की बात : पीएम मोदी ने कहा- आने वाले कुछ महीने किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment