भारत

गूगल ने पहली महिला डॉक्टर आनंदी जोशी के 153वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

गूगल ने पहली महिला डॉक्टर आनंदी जोशी के 153वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। शनिवार को गूगल ने भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी के 153वें जन्मदिन के मौके पर उन्हें डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। गूगल ने आज आनंदी गोपाल जोशी के 153वें जन्मदिन शीर्षक से डूडल बनाया है। इस डूडल को बैंगलोर की आर्टिस्ट कश्मीरा सरोदे ने बनाया। जिसमें उन्होंने महिला डॉक्टर आनंदी को हाथों में मेडिकल डिग्री लेकर खड़े दिखाया है।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा कि, 1886 में एक युवा डॉक्टर अमेरिका से भारत पहुंचीं। मन में कोल्हापुर के अल्बर्ट एडवर्ड हॉस्पिटल में फिजिशियन की जिम्मेदारी निभाने की उत्सुकता लिए। वो केवल भारत की पहली महिला डॉक्टर ही नहीं थी। मगर जब वो डॉक्टर बनीं तो उनकी उम्र केवल 19 साल थी। जो कड़े संघर्ष और साहस का परिचय देती है।

आनंदी के पति गोपालराव उनकी पढ़ाई को लेकर काफी सख्त थे। एक बार आनंदी जब रसोई में खाना बनाने में मदद कर रहीं थीं तो इससे पति गोपालराव नाराज हो गए और उन्हें काफी फटकारा। इसके बाद आनंदी एक-एक कर परीक्षा पास करती गईं और उन्होंने अपनी मेडिकल डिग्री पेनसिल्वेनिया के महिला मेडिकल कॉलेज से हासिल की, जो आज ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी कॉलेज के नाम से जाना जाता है।

मगर देश की इस पहली महिला डॉक्टर की मौत अपने 22वें जन्मदिन से पहले हो गई। मगर उनकी विरासत आज भी लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा है। शुक्र ग्रह पर मौजूद एक क्रेटर का भी नाम डॉक्टर आनंदी जोशी पर रखा गया है। इतना ही नहीं दूरदर्शन पर आनंदी गोपाल नाम से सीरियल आ चुका है, जिसमें उनकी जिंदगी के कई अनछूए पहलूओं को दिखाया गया है। वहीं कई फिल्में भी उनकी जिंदगी पर बन चुकी हैं।

Article गूगल ने पहली महिला डॉक्टर आनंदी जोशी के 153वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment