गुजरात

गुजरात सरकार ने अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को दिए ये नए निर्देश

गुजरात सरकार ने अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को दिए ये नए निर्देश
अहमदाबाद। पिछले साल अनंतनाग में गुजरात के अमरनाथ यात्रियों पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। इसे देखते हुए गुजरात सरकार ने इस बार यात्रा पर जाने वाले अपने प्रदेशवासियों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने टूर आॅपरेटर्स के जरिए जाने वाले यात्रियों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। इन दिशा-निर्देश में कहा गया है कि ड्राइवरों की उम्र सीमा 50 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
परिवहन आयुक्त आरएम जादव का कहना है बुलेटप्रूफ जैकेट प्रदान करने का आदेश गृह विभाग से आया है। वडोदरा के टूर आॅपरेटर का कहना है कि जैकेट्स खरीदने से उनके साथ ही यात्रियों पर भी अत्यधिक आर्थिक भार पड़ेगा। उन्होंने कहा यदि हम दिशा-निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार हमें टूर का परमिट नहीं देगी। इसकी वजह से हमारे लिए कागजी काम और परेशानियां बढ़ेंगी।
बड़ोदा टूर एंड ट्रेवल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सिद्दीक गांधी के मुताबिक हमने यात्रियों से कहा है कि वे अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद लें, क्योंकि एक बुलेटप्रूफ जैकेट की कीमत 12 हजार रुपए है, जो हम वहन नहीं कर सकते।
अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल गुजरात से पांच से सात हजार यात्री पंजीकरण कराते हैं। वहीं 35 हजार यात्री अपंजीकृत होते हैं। टूर आॅपरेटर्स आमतौर पर प्रति व्यक्ति दस हजार रुपए लेते हैं। गांधी ने कहा ज्यादातर यात्री अतिरिक्त पैसा नहीं दे सकते।
अखिल गुजरात टूरिस्ट व्हीकल आॅपरेटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष हरि पटेल ने पूछा कि कैसे हम बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद सकते हैं, जो आमतौर पर खुले बाजार में नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं है। बस आॅपरेटर इसलिए परेशान हैं, क्योंकि यह नियम केवल उन्हीं पर लागू है। ट्रेन या हवाई जहाज से यात्रा करने वाले इससे बाहर हैं।

Article गुजरात सरकार ने अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को दिए ये नए निर्देश took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment