भारत

किसान अगर भूखा और गरीब रहे तो वह देश कभी भी विकास नहीं कर सकता है- बाबा रामदेव

लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम में लगेगी योग गुरु बाबा रामदेव की प्रतिकृति

बारिश के चलते पतंजलि योगपीठ में ठहरी भाकियू (टिकैत) किसान यात्रा में शामिल हजारों किसानों को बाबा रामदेव ने सोमवार को योगभ्यास कराया। इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि किसी भी देश में किसान उस देश की रीढ़ की हड्डी होते हैं। अन्न उत्पादन करने वाला किसान अगर भूखा और गरीब रहे तो वह देश कभी भी विकास नहीं कर सकता है।

हरिद्वार से किसान क्रांति यात्रा रविवार रात को पतंजलि योगपीठ पहुंची थी। यहां रात्रि विश्राम के बाद यात्रा सोमवार सुबह रुड़की के लिए निकलनी थी, लेकिन लगातार बारिश जारी रहने के कारण बाबा रामदेव के आग्रह पर यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सभी किसानों के रुकने की घोषणा कर दी।

सोमवार सुबह रामदेव ने योगभवन में किसानों को योगाभ्यास कराया। इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि किसान खेत खलिहान में सबसे ज्यादा मेहनत करता है। उसके भूखे रहने देश विकास नहीं कर सकता। उन्होंने सलाह भी दी कि किसानों को रासायनिक खाद से दूर रहना होगा। जैविक खाद का इस्तेमाल करें।

आज मुजफ्फरनगर के लिए प्रस्थान
मंगलवार सुबह सभी किसान रुड़की, मंगलौर गुड़ मंडी न रुककर सीधा मुजफ्फरनगर के लिए प्रस्थान करेंगे। वहां से क्रांति यात्रा विभिन्न पड़ावों से होते हुए दो अक्तूबर को दिल्ली पहुंचेगी। तीन अक्तूबर को किसान संसद का घेराव करेंगे और मांगों के समर्थन में आमरण अनशन शुरू करेंगे।

Leave a Comment