भारत

कर्नाटक: राज्यपाल ने भाजपा को भेजा सरकार बनाने का न्यौता, 15 दिनों में साबित करना होगा बहुमत

img

बेंगलुरु। कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बी एस येद्दियुरप्पा को राज्य के 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने का आमंत्रण दिया। वह कल सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा के राज्य प्रभारी मुरलीधर राव ने बताया कि राज्यपाल ने येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने का निमंत्रण दिया है। उन्हें 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करना होगा। राज्यपाल के इस निर्णय से 117 विधायकों के समर्थन वाले कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) को करारा झटका लगा है।

दोनों दलों ने गठबंधन सरकार बनाने के मकसद से हाथ मिलाया था। इन चुनावों में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78, जनता दल (एस) को 37, बहुजन समाज पार्टी को एक और निर्दलीय को दो सीटों पर विजय हासिल हुई है। भाजपा सबसे अधिक सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई लेकिन कांग्रेस और जनता दल (एस) ने हाथ मिलाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने सबसे बड़ी एकल पार्टी के तौर पर भाजपा को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है हालांकि वह सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत से चूक गई है।

Article कर्नाटक: राज्यपाल ने भाजपा को भेजा सरकार बनाने का न्यौता, 15 दिनों में साबित करना होगा बहुमत took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment