भारत

LIVE: AAP ने दिया कांग्रेस के भारत बंद को समर्थन, राहुल का साथ देने सोनिया और मनमोहन सिंह भी पहुंचे

LIVE: AAP ने दिया कांग्रेस के भारत बंद को समर्थन, राहुल का साथ देने सोनिया और मनमोहन सिंह भी पहुंचे

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस (Congress) ने सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों के समर्थन का दावा किया है. लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है. सुबह 9 से दोपहर 3 तक बंद की अपील की गई है. कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों और दफ़्तरों में छुट्टी कर दी गई है. दवा दुकानों, अस्पताल और एंबुलेंस को बंद से बाहर रखा गया है. कांग्रेस दावा कर रही है कि आम आदमी पार्टी भारत बंद के साथ है, हालांकि आम आदमी पार्टी ने ख़ुद को बंद से अलग कर लिया है. AAP का कहना है कि हम बढ़ते दामों का पुरज़ोर विरोध करते हैं. लेकिन कांग्रेस के समय में भी यही हाल था. इसलिए हम बंद में शामिल नहीं होंगे. हालांकि आप नेता जंतर-मंतर पर लेफ़्ट के प्रदर्शन में शामिल हो सकते हैं. वहीं पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीज़ल 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. आज दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रु प्रति लीटर और डीज़ल 72.83 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88.12 रु प्रति लीटर मिल रहा है.

आज को क्यों है भारत बंद, जानिए कौन-कौन सी पार्टियां कर रही हैं इसका समर्थन

तेेेल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने बुलाया भारत बंद LIVE UPDATES

– पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तथा शरद यादव.

– पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में भारत बंद के दौरान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करते हुए.

– पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस द्वारा आहूत भारत बंद के दौरान गुजरात के भड़ूच में प्रदर्शनकारियों ने टायरों को आग लगा दी, और बसों को रोका.

– अन्य विपक्षी पार्टियां भी बंद में शिरकत कर रही हैं, और बिहार की राजधानी पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर जन अधिकार लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पटरियों को रोक दिया.

– राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च कर रहे हैं राहुल गांधी तथा अन्य विपक्षी नेता

– बिहार के भोजपुर में भारत बंद के दौरान तमाम पार्टियों ने किया शांतिपूर्ण जाम. कई ट्रेनें भी रोकी गई

– पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में सोमवार को कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस के इस बंद में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए हैं. उन्‍होंने राजघाट पर जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी और कैलाश मानसरोवर से लाया गया जल भी चढ़ाया
1jjv6ubg

– पेट्रोल डीजल के दामों के वृद्धि के चलते कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस अध्‍यक्ष में राहुल गांधी राजघाट पहुंचे.

– तेलंगाना के यदाद्रि भुवनगिरी जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोंगिर और मुशीरबाद बस डिपो में तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में किया प्रदर्शन

– आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में सीपीआई और सीपीएम के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए

– तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ ओडिशा के भुवनेश्वर में विपक्षी दलों का प्रदर्शन

– पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह-सुबह बाइक रैली निकाली है.

– बिहार की राजधानी पटना में भी बंद का असर दिख रहा है. यहां दुकानें बंद हैं, सड़कें वीरान हैं. बिहार के कुछ हिस्सों से आगज़नी और ट्रेनें रोकने की भी ख़बर आ रही है.

– भारत बंद को देखते हुए कर्नाटक में आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा है. कुछ जगहों पर टायर जलाकर लोग अपना विरोध जता रहे हैं. बंद को देखते हुए सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं.

– कोलकाता में भी बंद का असर दिख रहा है. दुकानें बंद हैं. आम दिनों की तुलना में सड़कों पर सन्नाटा है.

– ओडिशा: तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर आज कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने संबलपुर में एक ट्रेन को रोका

– बिहार: जहानाबाद में पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्डतोड़ वृद्धि और कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ आज भारत बंद, बंद के दौरान बंद समर्थकों ने पटना गया रेल खंड पर कोर्ट हॉल्ट के समीप रेलवे ट्रैक पर की आगजनी, होरीलगंज के समीप पटना गया सड़क मार्ग एनएच-83 को किया जाम, केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

– एनसीपी प्रमुख शरद पवार, द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन और वामपंथी नेताओं ने कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ का खुला समर्थन किया है जबकि तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है. पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मुद्दों पर बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, लेकिन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है.

– कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए ‘लूटे’ हैं और भाजपा सरकार चलाने की बजाय ‘‘मुनाफाखोर कंपनी’’ चला रही है.

– द्रमुक के अध्यक्ष स्टालिन ने कहा, ‘‘द्रमुक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबर्दस्त बढ़ोतरी को लेकर भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ को पूरा समर्थन देगा.’’ बंद के आह्वान के मद्देनजर कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे किसी हिंसक प्रदर्शन में शामिल नहीं हों. इससे पहले, कांग्रेस ने कहा कि कई चैंबर ऑफ कॉमर्स और कारोबारी संगठनों के अलावा 21 विपक्षी दल इस भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं.

– कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बंद को हिंसा मुक्त बनाने का अनुरोध करता हूं. हम महात्मा गांधी की पार्टी के हैं और हमें अपने आप को किसी हिंसा से नहीं जोड़ना चाहिए.’

– रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम नई ऊंचाई पर पहुंच गए. रविवार को पेट्रोल के दामों में 12 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. माकन ने कहा कि उन्हें यह देखकर ‘दुख’ हुआ कि भाजपा की यहां हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कच्चे तेल के बढ़ते दामों पर चुप्पी साधे रखी गई और महंगाई या रूपये के अवमूल्यन पर कोई चर्चा नहीं हुई. ये ऐसे मामले हैं जो सीधे आम आदमी से जुड़े हैं.

Leave a Comment