अन्य

बजट में विकास की 28 नई योजनाऐं

1

शिमला ————– राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य पिछले पांच वर्षों के दौरान उपेक्षित रहे क्षेत्रों पर विशेष बल देते हुए राज्य का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2018-19 के लिये उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट में विकास की 28 नई योजनाओं को शामिल किया गया, जो लोगों के कल्याण के लिये राज्य सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को स्वास्थ्य उपचार सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य में नई स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है, जिसके लिए बजट में 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष, केन्द्र से सहायता प्राप्त करने के लिए उनके दिल्ली जाने के खिलाफ है, जो उनके दोहरे चरित्र को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने बसदेहड़ा कॉलेज के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा की। आदर्श विद्यालय के निर्माण के लिए 40 लाख रुपये, ऊना में सड़कों को पक्का करने के लिए 2.15 करोड़ रुपये, मेहतपुर-बसदेहड़ा में कम वोल्टेज की समस्या के सुधार के लिए 2.17 करोड़ रुपये, सन्तोषगड़ क्षेत्र में कम वोल्टेज के सुधार के लिए 3.74 करोड़ रुपये, लोअर बेदड़ा में वोल्टेज को सुधारने के लिए 45 लाख रुपये, क्षेत्र के विभिन्न गांवों में वोल्टेज में सुधार के लिए 1.60 करोड़ रुपये, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झलेड़ा के लिए 40 लाख रुपये, ग्राम पंचायत अप्पर देहला में स्टेडियम के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये, ग्राम पंचायत मेहतपुर के लिए आईटीआई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बसदेहड़ा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करना, सासन तथा झाड़ोवाल माध्यमिक पाठशालाओं को उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने तथा राजकीय वरिष्ठ पाठशाला बसोली में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणाएं की।

उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की टॉल बेरियर में छूट प्रदान करने की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 53.93 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले देलहां से दयाला-मोहल्ला सम्पर्क सड़क की आधारशिला रखी। सड़क निर्मित होने पर देलहां, मेहतपुर, जलेहड़ा, बनगड़ तथा फटेवाल पंचायतों के 23 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगी। उन्होंने 177.92 लाख रुपये की लागत से निर्मित शस्त्रागार मंजिल का लोकार्पण किया।

उन्होंने 51 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले टाईप-2 आवासों तथा प्रथम आईआरबी बटालियन के बैरेकों की आधारशिला भी रखी।

मुख्यमंत्री ने जलेहड़ा में 110.85 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आरटीओ बैरियर की आधारशिला रखी। इसका निर्माण होने पर देहलां, मेहतपुर, जलहेड़ा बनगड़ तथा फटेवाल पंचायतों के 23 हजार लोग लाभान्वित हांगे।
मुख्यमंत्री ने बनगड़-फटेवाल सड़क पर 409.47 लाख रुपये की लागत से फटेवाल खड्ड पर निर्मित तीन पुलों के लोकार्पण किए।

उन्होंने जिला कारागार बनगड़ में 312 लाख रुपये की लागत निर्मित टाईप-2 और टाईप-3 क्वाटर तथा बैरेकों का भी उद्घाटन किया।

इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने छत्तरपुर-ढाण्डा में 504.58 लाख रुपये की लागत से निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र नगनोली, मालुकपुर, फतेहपुर, सन्तोषगढ शहर, अजोली, माजरा, बिनयवाल, सनोली, पेखुवाल, झाड़ोवाल, कुठाड़-कलां, कुठाड़ खुरद, सुनेहरा, रामपुर, छत्तरपुर तथा ढाडा गांवों की 30 हजार से अधिक की आवादी की कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करेगा।

प्र्रथम आईआरबी के कमान्डेंट एस.आर. राणा ने मुख्यमंत्री को बटालियन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1.25 लाख रुपये का चेक भेंट किया। पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु मिश्रा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने जलग्रां-पेखुबेला-भरोलियां सड़क में पेखुबेला खड्ड पर पुल की आधारशिला भी रखी।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार के वित्तीय कुप्रबन्धन व फिजूलखर्ची के कारण प्रदेश 46,500 करोड़ रुपये के कर्ज तले आ गया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने प्रदेश में केवल माफिया राज को ही बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश विकास की उंचाइयों को हासिल करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री श्री विपिन कुमार ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों के कल्याण के लिए नई योजनाओं की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि गरीब मरीजों के उपचार के लिए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना की बजट में घोषणा की गई है।

केन्द्र सरकार द्वारा ऊना के लिए 500 करोड़ रुपये का पीजीआई सैटेलाईट केन्द्र स्वीकृत किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस केन्द्र के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में नए मेडिकल कॉलेज का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा।

Leave a Comment