अन्य

800 करोड़ रुपये के निवेश–दो समझौते पर हस्ताक्षर— मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

1

चंडीगढ़——-हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में यू.के. के उच्च स्तरीय शिष्टमण्डल ने दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये, जिनमें हरियाणा में 800 करोड़ रुपये के निवेश की परियोजना के लिए ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय कम्पनी जॉनसन मैथेय के साथ और कृषि उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए ज्ञान का उपयोग करने के सहयोग के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय, लंदन के समझौते शामिल हैं।

यू.के. इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित इंटरैक्टिव सत्र में निवेशकों ने ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट, केएमपी एक्सप्रेस वे, हिसार में एविएशन हब, आईएमटी सोहना इत्यादि विभिन्न परियोजनाओं में गहरी दिलचस्पी दिखाई। सत्र में नीतियों, बुनियादी ढांचे, प्रोत्साहन, अक्षय ऊर्जा आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने राज्य में विभिन्न पहलों और अवसरों के बारे में बताया।

मुख्यमंत्री और उनकी टीम ने बर्मिंघम विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों और जॉनसन मैथेय के शीर्ष अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। विश्वविद्यालय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने कृषि उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ज्ञान का उपयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिसके परिणामस्वरूप किसानों की आय में वृद्धि होगी।

हरियाणा में 800 करोड़ रुपये की एक नई सुविधा स्थापित के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की उपस्थिति में हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक, श्री टी.एल.सत्याप्रकाश और जॉनसन मैथेय एशिया पैसिफिक के प्रबन्ध निदेशक, श्री फिलिप ब्लेकमैन द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की उपस्थिति में बर्मिंघम विश्वविद्यालय, लंदन में कृषि उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ज्ञान का उपयोग करने के सहयोग के लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक, श्री टी.एल.सत्याप्रकाश और बर्मिंघम विश्वविद्यालय के वाईस प्रिंसीपल, प्रो० टीम जोनस ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।

जॉनसन मैथेय की भारत में पहले ही दो इकाइयां – जॉनसन मैथेय इंडिया प्रावेइट लिमिटेड (जेएम इंडिया) और जॉनसन मैथेय कैमिकल इंडिया प्रावेइट लिमिटेड कार्यरत हैं। ये दोनों कम्पानियों जॉनसन मैथेय पीएलसी की शत प्रतिशत सहायक कम्पनियों के रूप में कार्य कर रही है।

Leave a Comment