अन्य

बाबा केदारनाथ के जलाभिषेक के लिए हेलिकॉप्टर से आता है दूध

बाबा केदारनाथ के जलाभिषेक के लिए हेलिकॉप्टर से आता है दूध

बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा शुरू चुकी है. ऐसे में भगवान बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. सुबह भगवान के दरबार खुलने से पहले ही उनके भक्तगण लाइन लगाए खड़े रहते हैं.

आपको बता दें भगवान का जलाभिषेक करने लिए प्रतिदिन गाय 10 लीटर दूध फाटा से हेलीकाप्टर से आता है. इन्ही दूध से सारी पूजाएँ सम्पन्न की जाती हैं और भगवान का अभिषेक भी उसी से होता है. बद्रीनाथ-केदारनाथ में ठण्ड अधिक पड़ने के कारण अभी गाय को गौरी कुंड से केदारनाथ नहीं पहुचाया जा सका है. गाय के केदारनाथ पहुँचते ही भगवान का अभिषेक उसी के दूध से किया जाएगा.

केदारनाथ में प्रतिदिन गाय के दूध से अभिषेक करने की परम्परा है. रुद्राभिषेक और अन्य पूजा में भी गाय के ही दूध का इस्तेमाल किया जाता है. वहां पर बहुत अधिक ठण्ड पड़ने के कारण वहां पर हम गाय को नहीं रख सकते हैं. इसी वजह से मंदिर समिति की तरफ से प्रतिदिन 10 लीटर दूध मंदिर में मंगवाया जाता हैं.

मंदिर समिति के कार्यधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया पहले मंदिर ने गाय को यहाँ पालकर उसके दूध से मंदिर के सभी कार्यों को सम्पन्न करने की बात कही थी. लेकिन यहाँ ठण्ड अधिक होने कारण गाय को अभी गौरीकुंड में रखा गया. मौसम सही होते ही गाय को केदारनाथ पहुंचा दे जाएगी. फर हेलीकाप्टर से दूध नहीं लाना पड़ेगा.

Article बाबा केदारनाथ के जलाभिषेक के लिए हेलिकॉप्टर से आता है दूध took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment