अन्य

पीएम मोदी को कैप्टन का पत्र, मांगे 2145 करोड़

पीएम मोदी को कैप्टन का पत्र, मांगे 2145 करोड़
चंडीगढ़। सिखों के पहले गुरू श्री गुरु नानक देव जी के अगले वर्ष शानदार तरीके से मनाए जा रहे 550वें जन्म दिवस समारोह के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने विभिन्न बुनियादी ढांचो के प्रोजेक्टों और अलग अलग कस्बों और शहरों में विशेष प्रोग्राम मनाए जाने के लिए भारत सरकार से 2145.31 करोड़ रुपए की सहायता की माँग की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में, मुख्यमंत्री जो राज्य स्तरीय समारोह आयोजन कमेटी के चेयरमैन भी हैं, ने सुझाव दिया है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक राष्ट्रीय समारोह आयोजन कमेटी बनाई जाये जो देशभर में मनाए जा रहे इन ऐतिहासिक समारोहों पर निगरानी रखे। मुख्यमंत्री जो जल्द ही इस मुद्दे पर विचार विमर्श करने के लिए निजी तौर पर प्रधानमंत्री को मिलेंगे ने कहा कि अलग अलग राज्यों में यह समारोह मनाने के लिए एक वर्ष का कैलंडर तैयार किया जा रहा है।
इस दौरान सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला), डेरा बाबा नानक और बटाला (गुरदासपुर) जैसे स्थानों पर समारोह मनाने के लिए मुख्य रूप से ध्यान केन्द्रित किया जायेगा जिनका गुरू नानक देव जी से बहुत गहरा संबंधत है।  इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील की कि केंद्र सरकार इन ऐतिहासिक समारोहों के मौके पर पंजाब में कुछ समर्पित विशेष प्राजैक्ट दें।
इस पत्र के साथ एक विस्तृत स्मरण पत्र भी भेजा गया है जिसमें मुख्यमंत्री ने सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक, बटाला और गुरू हरसहाय जैसे ऐतिहासिक कस्बों के बुनियादी ढांचों का स्तर ऊँचा उठाने के लिए 875.03 करोड़ रुपए की माँग की है। यह प्रस्तावित कार्य मुख्य तौर पर इन कस्बों में शहरी सड़कों और पुलों के बुनियादी ढांचों का स्तर ऊँचा उठाने से संबंधित है। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि यह फंड भवन एवं शहरी मामलों और सड़क यातायात व राजमार्ग मंत्रालयों द्वारा जारी किये जा सकते हैं।

Leave a Comment