अन्य

हुई घोषणा, 10 साल बाद ‘इन’ से होगी ‘उन’ की मुलाक़ात

किम

सियोल| दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन वर्ष 2007 के बाद पहली बार 27 अप्रैल को मिलेंगे। उच्च स्तरीय वार्ता के बाद गुरुवार को दोनों देशों ने इसकी घोषणा की। समाचार एजेंसी योनहाप ने आधिकारिक संयुक्त बयान के हवाले से कहा कि दोनों नेता पनमुनजोम के सीमावर्ती गांव के दक्षिणी हिस्से में स्थित पीस हाउस में मुलाकात करेंगे।

इस मुलाकात को तीसरे अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले प्योंगयांग में 2000 और 2007 में इस तरह की मुलाकात हुई थी।दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में विचार साझा किए गए, जो हाल ही में कोरियाई प्रायद्वीप पर दोनों देशों के बीच संबंध सुधरने को दर्शाता है।

उत्तर कोरिया के मुख्य प्रतिनिधि री सोन-ग्वोन ने बैठक की शुरुआत में कहा कि पिछले 80 दिनों में कुछ ऐसी नाटकीय घटनाएं हुई हैं, जो पहले कभी नहीं देखी गई। उत्तर कोरिया परमाणु मुद्दे के समाधान पर चर्चा के लिए अप्रैल शिखर सम्मेलन एक मुख्य स्थल की भूमिका निभा सकता है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपने पहले शिखर सम्मेलन के लिए किम ने इस सप्ताह चीन का औचक दौरा किया था, जिसके बाद गुरुवार की वार्ता हुई। किम का चीन दौरा मून और मई माह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक से पहले हुआ है।

Article हुई घोषणा, 10 साल बाद ‘इन’ से होगी ‘उन’ की मुलाक़ात took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment