अन्य

प्रसव पूर्व व प्रसव उपरान्त उत्कृष्ट सुविधा देने के लिये कृतबद्ध

प्रसव पूर्व व प्रसव उपरान्त उत्कृष्ट सुविधा देने के लिये  कृतबद्ध

शिमला ——– मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को प्रसव पूर्व व प्रसव उपरान्त उत्कृष्ट स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ माता व शिशु को श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित बनाने के लिए कृतबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने माता व शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित करने के लिए सरकार के सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पोषण अभियान के अन्तर्गत आंगनवाड़ी कर्मियों, महिला मण्डलों व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को शपथ भी दिलाई।

जय राम ठाकुर ने कहा कि पोषण अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रमुख पहल है। वह राष्ट्र को स्वस्थ एवं रोगमुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार माताओं शिशुओं व किशोरों को उत्कृष्ठ स्वास्थ्य उपचार तथा पोषाहार सुविधाएं सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों के सक्रिय सहयोग का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने बगश्याड़ गिम्भर राम को पारम्परिक वाद्य यन्त्र के निर्माण के लिए तथा राज्य कला भाषा एवं संस्कृति विभाग की गुरू-शिष्य परम्परा योजना के अन्तर्गत लकड़ी की नकाशी के लिए काश्तकला, प्रशिक्षण केन्द्र सिराज के इन्द्र सिंह को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने पांच शिष्यों को उक्त दोनों विधाओं के लिए सम्मानित किया। अध्यापकों को एक वर्ष के लिए 3000 रुपये प्रतिमाह जबकि विद्यार्थियों को 1000 रुपये प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत तान्दी में 69.13 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना थाच सावला की आधारशिला रखी। उन्होंने बगश्याड. में हि.प्र. लोक निर्माण विभाग के नव सृजित मण्डल का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत मुरहग में 229.60 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना बैन-साच-बाह-गुनास की भी आधारशिला रखी।

उन्होंने 155.83 लाख रुपये की लागत से बनने वाली जलापूर्ति योजना बराड़ी-रेटीगलू-शिकावारी की भी आधारशिला रखी। ये दोनों जलापूर्ति योजनाएं क्षेत्र की 40 से अधिक बस्तियों को पेयजल सुविधा प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने थुनाग बाजार के लिए 657.15 लाख रुपये की लागत से पूरे होने वाले बाढ़ संरक्षण कार्य की भी आधारशिला रखी। उन्होंने थुनाग में नव सृजित अग्निशमन पोस्ट का लोकार्पण किया।

उन्होंने रावमापा थुनाग के 315 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नए भवन की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री थुनाग में 7.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले हि.प्र. लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के विस्तार की भी आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री का बाड़ा, थारजुणा तथा बगश्याड़ पंचायतों के रास्ते में गरमजोशी के साथ लोगों ने स्वागत किया।

सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक राकेश जम्वाल, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Comment