अन्य

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए बढ़-चढ़ करें मतदान में भागीदारी : सोनल गोयल

1

बेरी (झज्जर)—— जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने बेरी नगर पालिका के लिए रविवार को होने वाले चुनाव में मतदाताओं से अपने मताधिकार के इस्तेमाल करने की अपील की है। संविधान से मिले मताधिकार का अपने विवेक तथा गोपनीय तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सके।

उन्होंने यह अपील शनिवार को बेरी में नगर पालिका चुनाव को लेकर चल रही प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लेने के उपरांत मतदाताओं से की। उपायुक्त ने बेरी के लघु सचिवालय में पोलिंग स्टाफ को संबोधित किया, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में चुनाव से जुड़ी विभिन्न औपचारिकताओं की समीक्षा की तथा चुनाव के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों का दौरा किया।

श्रीमती सोनल गोयल ने लघु सचिवालय परिसर में पोलिंग स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया से संबंधित ड्यूटी को लेकर भारत निर्वाचन आयोग तथा राज्य निर्वाचन आयोग की स्पष्ट नियमावली है।

चुनाव से संबंधित ड्यूटी देने वाले स्टाफ को मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले ईवीएम मशीन सहित सभी आवश्यक सामग्री की सूची चेक करनी चाहिए तथा मतदान से पहले मॉक पोल अवश्य कराए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया गोपनीय रहनी चाहिए। चुनाव से संबंधित ड्यूटी में किसी प्रकार की कोताही नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने मतदान केंद्रों पर रवाना होने से पहले सभी कर्मियों को शुभकामनाएं भी दी।

एसडीएम बेरी एवं नपा चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी अश्विनी कुमार ने चुनाव ड्यूटी से संबंधित औपचारिकताओं के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त को जानकारी देते हुए रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि बेरी में 13 वार्ड के लिए रविवार को होने वाले चुनाव में 45 उम्मीदवार मैदान में है। नगर पालिका क्षेत्र के लिए करीब 11 हजार से अधिक मतदाता रविवार को मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मतदान केंद्रों तक स्टाफ को लेकर जाने के लिए चार बसों का इंतजाम किया गया है। नगर पालिका चुनाव से लिए नियुक्त ऑब्जर्वर सुरेंद्र सिंह एचसीएस ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया सुबह सात से सांय पांच बजे तक पूरी की जाएगी।

वार्डवार मतों की गिनती पूरी होने पर निर्वाचन प्रमाण पत्र एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी की ओर से जारी किया जाएगा। इसके उपरांत उपायुक्त ने एसडीएम कार्यालय में चुनाव प्रक्रिया से संबंधित विषयों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उपायुक्त ने बैठक के उपरांत राकवमावि तथा राप्रापा में बनाए गए मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में रोशनी व सुरक्षा के इंतजामों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर डीएसपी अजमेर सिंह, डीडीपीओ विशाल कुमार, बीडीपीओ बेरी बिजेंद्र सिंह, बीडीपीओ इकबाल सिंह राठी, नायब तहसीलदार बेरी रमेश कुमार, एमई मंदीप धनखड़, एआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, एसएन कौशिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment