अन्य

इजऱाइल के राष्ट्रपति के नजरों में हरियाणा

2

चंडीगढ़—— इजऱाइल के राष्ट्रपति श्री रेवेन रिविलिन ने हरियाणा के विकास कार्यों की सराहना की और कहा कि हरियाणा ने कृषि से लेकर औद्योगिकीकरण तक हर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है।

उन्होंने भारतीय सशस्त्र बलों में हरियाणा के योगदान की भी सराहना की और कहा कि भारत के खाद्यान्न के केंद्रीय पूल में अनाज के भंडारण में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अपने इजराइल दौरे के दौरान यरूशलेम में राष्ट्रपति श्री रेवेन रिविलिन से उनके निवास पर मुलाकात की और राष्ट्रपति द्वारा मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

राष्ट्रपति,एक टीवी साक्षात्कार में गए हुए थे, उन्होंने टीवी साक्षात्कार छोडक़र मुख्यमंत्री से मिलने के लिए समय निकाला।

राष्ट्रपति ने हरियाणा के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री द्वारा ली जा रही रूचि और प्रयासों के लिए भी प्रशंसा की।

नवंबर, 2017 में हरियाणा के घरौण्डा की अपनी यात्रा का स्मरण करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा कृषि से लेकर औद्योगिकीकरण तक होने वाले विकास के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में इजऱाइल के सहयोग से पांच उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) संचालित हैं, जिनमें करनाल के घरौण्डा में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता का केंद्र है, जिला कुरूक्षेत्र के रामनगर में मधुमक्खी के लिए, लाडवा में उपोष्णकटिबंधीय फलों के लिए, सिरसा के मंगियाना में फलों के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीईओ) शामिल हैं। इसके अलावा, दो और उत्कृष्टता केन्द्रों की स्थापना की योजना बनाई जा रही है, जिनमें हिसार में पशुपालन और झज्जर में फूलों की खेती के लिए शामिल हैं।

Leave a Comment