अन्य

रात्रि प्रवास : जमीनी फीडबैक—-पढ़ी-लिखी पंचायत की सदस्य हो, घूंघट मत काढ़ो

Capture

झज्जर———- राम राम जी, राम राम साहब सब ठीक-ठाक हो… यह अभिवादन हरियाणा के कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शनिवार की रात गांव आजादनगर की गलियों में घूमते हुए मार्ग में मिलने वाले बुजुर्गों व नौजवानों को किया।

सरकार की योजनाओं का जमीनी फीडबैक जानने के लिए कृषि मंत्री का शनिवार को गांव आजादनगर में रात्रि प्रवास कार्यक्रम था। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत तथा ग्राम सभा की बैठकों में भागीदारी की तथा अधिकारियों व ग्रामीणों को आमने-सामने बैठाकर गांव की भलाई से जुड़ी अनेक मांगों को सिरे चढ़ाने का कार्य किया।

आजाद नगर में पहली बार किसी मंत्री का रात्रि प्रवास कार्यक्रम था। जिसे लेकर ग्रामीणों में भी पूरी उत्सुकता बनी हुई थी। ग्राम सभा की बैठक के उपरांत कृषि मंत्री ने गांव का चक्कर लगाते हुए लोगों के घरों में जाकर उनका हाल-चाल जाना। ग्रामीण प्रीतम व उनके परिजन भी मंत्री को अचानक अपने घर पाकर फूले नहीं समाए।

ग्रामीणों से घर-घर जाकर मुलाकात का सिलसिला घंटा भर चला मार्ग में मंत्री की राम-राम पर बुजुर्गों ने भी उन्हें खूब आशीष दिए। इसी बीच लोगों ने भी अपनी-अपनी मांग भी मंत्री के समक्ष रखी। धनखड़ ने ध्यानपूर्वक लोगों की बात को सुना और उन्हें जल्द पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काम तेजी से होना चाहिए तब ही उनका यहां होने का मतलब समझ में आएगा। गांव में मनोज के घर पर मंत्री ने रात्रि ठहराव किया।

*********** निर्मल दास का घर उज्ज्वला से उज्ज्वल ************

विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की उपस्थिति में आयोजित आजादनगर की ग्राम सभा में गांव के विकास से जुड़े 17 प्रस्ताव रखे गए थे। जिनमें से एक प्रस्ताव गांव के निर्मल दास पुत्र धर्मपाल के घर रसोई गैस न होने का भी था। मंत्री धनखड़ ने इस मांग को मौके पर ही पूरा करते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निर्मल दास को गैस का कनेक्शन दिलवाया।

इतना ही नहीं मंत्री ने निर्मल दास के घर स्वयं जाकर सिलेंडर-रेगुलेटर-चूल्हा सेट करते हुए परिवार को उसका इस्तेमाल करना भी सिखाया। निर्मल दास व उसकी धर्मपत्नी प्रमिला मंत्री के दौरे से अचानक मिले इस तोहफे से बेहद खुश नजर आए। पांच बच्चों के माता-पिता दंपती ने कहा कि मंत्री धनखड़ का काम बहुत बढिय़ा लगा और हमारे लिए तो यह बहुत बड़ी बात है।

पढ़ी-लिखी पंचायत की सदस्य हो, घूंघट मत काढ़ो

ग्राम पंचायत की बैठक के दौरान महिला पंच सुषमा, सीमा व प्रवीन घूंघट निकाल कर बैठी हुई थी। पंचायत मंत्री ने महिला प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कहा कि आप पढ़ी-लिखी पंचायत की सदस्य हो ऐसे में घूंघट मत निकालिए।
13 am @ khaparwas 01
यह एक सामाजिक वर्जना है इसे तोडऩा चाहिए। उन्होंने पंचायत में मौजूद बुजुर्गों से भी आग्रह किया कि बेटियों व महिलाओं को आगे आने का पूरा अवसर दें। पंचायत व ग्राम सभा के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थी, अधिकतर ने मंत्री की इस सोच की सराहना की।

*********शिक्षा में आईटी का बड़ा महत्व ******

विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पहल पर गांव में मंत्रियों के रात्रि प्रवास का कार्यक्रम तय हुआ है ताकि सरकार की योजनाओं का धरातल पर असर जानने का फीडबैक मिल सके। उन्होंने कहा कि मंत्रियों की उपस्थिति गांव के युवाओं के लिए प्रेरणा का कार्य करती है।

उन्होंने गांव-समाज व देश को बेहतर बनाने के लिए युवाओं से आह्वान किया। इस अवसर पर गांव की राजकीय मिडल स्कूल का भी दौरा किया। उन्होंने स्कूल में आठवीं कक्षा तक के बच्चों को आईटी की शिक्षा देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट के इस दौर में मोबाइल से बिजली के बिल, बैंक खाता, मौसम का हाल आसानी से जाना जा सकता है। उन्होंने बताया कि आजादनगर में आकर उन्हें प्रसन्नता इसलिए भी हुई कि गांव का हर बच्चा स्कूल में जाता है और गांव की अधिकांश गलियां पक्की बनी हुई है।

उन्होंने बताया कि ग्राम सभा की बैठक में रखी गई अनुसूचित जाति के लिए चौपाल, अंबेडकर भवन, ग्राम सचिवालय से जुड़े विषय, स्कूल में चौकीदार की नियुक्ति, अतिक्रमण आदि अधिकांश मांगों को पूरा किया जाएगा।
यह रहें मौजूद

इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद अध्यक्ष परमजीत सौलधा, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष पवन छिल्लर, जिला पार्षद सुरेंद्र कड़ौधा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुनीता चौहान, डा. धर्मेंद्र बब्लू, जिला महामंत्री सीमा दहिया, अनिल मातनहेल, आजादनगर के सरपंच सोमबीर सिंह आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। वहीं जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर रोहित यादव, डीएसपी भगत राम, बीडीपीओ परविंदर सिंह, एक्सईएन (पीआर) युनूस खान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment