अन्य

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना **** राहगिरी बैठक *****

पानीपत——– केन्द्र सरकार द्वारा की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़े वर्ग, विमुक्त, घुमन्तु तथा अर्ध घुमन्तु जातियों के छात्रों के हितों के दृष्टिगत आगामी 10 सितम्बर तक विभागीय पोर्टल www.hryscvcshemes.in इन पर आवेदन कर सकते हैं।

पहले इस योजना के लिए आवेदन करने की तिथि 26 मार्च 2018 रखी गई थी। उक्त जातियों के छात्रों को लाभ देने के लिए इस आवेदन की तिथि बढाई गई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए लघु सचिवालय स्थित चतुर्थ तल पर स्थानीय जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय सम्पर्क किया जा सकता है।

यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी संजय देशवाल ने दी।

**** राहगिरी बैठक *****

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री कार्यालय के कम्युनिटी पुलिसिंग व आउटरिच अधिकारी ओपी सिंह ने लघु सचिवालय के सभागार में राहगिरी से सम्बंधित बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से प्रशासन व पुलिस को सीधे तौर पर लोगों से जुडऩे का अवसर मिलता है जो उनके लिए समाज की विभिन्न समस्याओं की जानकारी का माध्यम बन सकते हैं।

बैठक में उपायुक्त सुमेधा कटारिया, एसपी मनबीर सिंह, एसडीएम विवेक चौधरी, समालखा एसडीएम गौरव कुमार, सीटीएम शशि वसुन्धरा, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सुमन भाखर, डीएसपी नरेश अहलावत, बिजेन्द्र सिंह आदि भी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि देश में करोड़ो व्यक्ति इसलिए विभिन्न बिमारियों से ग्रस्त हैं,क्योंकि वे व्यायाम और शारीरिक श्रम की गतिविधियों से जुड़े नही हैं। ऐसी गतिविधियों के साथ जुडक़र लोग स्वस्थ जीवनयापन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राहगिरी को केवल मनोरंजन का माध्यम समझना न्यायोचित नही है, क्योंकि राज्य सरकार की सोच प्रदेश के विकास के साथ-साथ मानव संसाधन को स्वस्थ रखना और सकारात्मक सोच के साथ जोडऩा है।

ओपी सिंह ने कहा कि विश्व में 180 करोड़ नागरिक 10 से 24 वर्ष आयु के हैं और भारतवर्ष अन्य देशों की तुलना में इस आयु वर्ग में सबसे अधिक है। राहगिरी बेहतर समन्वय का माध्यम है।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि लोगों में राहगिरी कार्यक्रम से मेरा पानीपत-फिट पानीपत की भावना जागृत हुई है। इस कारवा में लोग जुड़ते गए जिससे आज पानीपत की राहगिरी पूरे प्रदेश में नम्बर 1 पर है। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने भी विगत दिनों पानीपत वासियों के लिए अपना बधाई संदेश प्रेषित किया था।

राहगिरी कार्यक्रम पर गीत भी तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 31 अक्तूबर को सामुहिक रूप से दौड़ आयोजित की जाएगी। उन्होंने बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से सभी का परिचय भी करवाया।

एसपी मनबीर सिंह ने कहा कि पुलिस और आमजन आपसी समन्वय के कारण ही ऐसे कार्यक्रम सफल हो पाते हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत की जनता ने पुलिस विभाग को पूरा सहयोग दिया है। पुलिस विभाग के कर्मचारी लोगों के साथ घुलमिल कर बड़ी सामाजिकता से पेश आते हैं और पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि असामाजिक तत्वों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाए।

इस मौके पर संदीप जिंदल, ललित गोयल, राकेश तायल, दीपक सलुजा, सुरेश बवेजा, कृष्ण अग्रवाल, रेखा बजाज, अमिता कोचर, प्रीति गुलाटी, आदित्य, गीता शिक्षण संस्थान, जीडी गोयंका व अन्य स्कूलों से भी प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Comment