अन्य

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना— जंगल जाने से मिली मुक्ति

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना— जंगल जाने से मिली मुक्ति

कोरिया—–आम लोगों की मांगों और समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करने के लिए कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा के मार्गदर्शन में सतत जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम भैंसवार में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत ग्राम बदरा की श्रीमती कमली बाई, ग्राम अमरा की श्रीमती इंद्रकुंवर, ग्राम टिकरा की श्रीमती सुखमन बाई, ग्राम भैंसवार की श्रीमती मानकंुवर सहित 25 महिलाओं को मात्र 200 रूपये की पंजीयन शुल्क पर दो बर्नर वाला गैस चूल्हा, भरा हुआ गैस सिलेंडर और रेग्युलेटर प्रदान किया गया और उन्हें सुरक्षा संबंधी जानकारी दी गई। इन महिलाओं ने कहा कि खाना बनाने हेतु लकडी लाने जंगल जाना पडता था।

लकडियों को इकट्ठा कर सिर पर ढोकर लाना पडता था। जिसके कारण उन्हें भारी थकान और कमजोरी महसूस होती थी। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने खाना बनाने हेतु गैस कनेक्शन प्रदान कर उन्हें लकडी लाने से मुक्ति प्रदान कर दी । उन्होने बताया कि बरसात के दिनों में खाना बनाने में गीली लकडी और धुंए से उन्हें परेशानियों का सामना करना पडता ।

चूल्हा से खाना बनाने में चूल्हा फूुंकने और धुंआ से बहुत परेशानियों का सामना करना पडता । चूल्हा से खाना बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता । अब गैस से खाना बनाने में आसानी होगी। इससे उनकी समय बचेगी। परिवारों को स्वादिश्ट एवं पौश्टिक भोजन प्राप्त होगी और बच्चे समय पर स्कूल पहुंच सकेंगे।

उन्होने बताया कि हम जैसी गरीब महिलाएं गैस चूल्हा में खाना बनाने की सोच भी नहीं सकती थीं, परन्तु आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आ जाने से गरीब तबके की महिलाओं का यह इच्छा भी पूर्ण हो गई है।

Leave a Comment