अन्य

शिखर धवन का शतक, भारत ने लंच तक बनाए 158/0

Shikhar Dhawan plays a shot during his splendid century
Shikhar Dhawan plays a shot during his splendid century

बेंगलूरू। ओपनर शिखर धवन(नाबाद 104) के बेहतरीन शतक की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र ऐतिहासिक टेस्ट में जबरदस्त शुरूआत करते हुए गुरूवार को पहली पारी में लंच तक बिना किसी नुकसान के 158 का मजबूत स्कोर बना लिया।

कप्तान अजिंक्या रहाणे ने टॉस जीतने के बाद यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे अफगानिस्तान के पदार्पण टेस्ट में पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया और मेहमान टीम के गैर अनुभवी गेंदबाज़ों की हवा निकालते हुए पहली बार में लंच तक बिना किसी विकेट नुकसान के 27 ओवर में 158 रन बना लिए।

भारतीय ओपनर मुरली विजय लंच तक 41 और धवन नाबाद 104 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं। अफगान तेज गेंदबाज़ यमीन अहमदज़ई और वफादार ने हालांकि शुरूआती घंटे में अच्छी गेंदबाज़ी की लेकिन बल्लेबाज धवन ने भी अपने अनुभव का फायदा उठाया और 87 गेंदों में 18 चौके और तीन छक्के जड़ते हुए 100 रन पूरे किए। धवन का टेस्ट में यह सातवां शतक है।

भारतीय बल्लेबाज़ों ने शुरूआत से ही पांच से ऊपर के रेट से रन जोड़े और स्पिनरों पर उन्होंने और बेहतर औसत दिखाया। धवन ने अपना अधिकतर स्कोर बाउंड्री से बटाेरा। धवन इसी के साथ दुनिया के छठे बल्लेबाज़ भी बन गये जिन्होंने पारी में लंच से पूर्व ही शतक पूरा किया। इससे पहले विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैककार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, माजिद खान और डेविड वार्नर ने यह उपलब्धि दर्ज की है।

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद में धवन के साथी खिलाड़ी और मेहमान टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान भी कोई अपवाद साबित नहीं हुए। लेग स्पिनर ने लंच तक सात ओवर में बिना किसी विकेट के 51 रन लुटाये, मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 32 रन दिए।

टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज़ मुरली ने भी मुजीब की गेंद पर बढ़िया छक्का उड़ाया और अपनी 72 गेंदों की पारी में छह चौके भी जड़े और नाबाद 41 रन बनाए।

Article शिखर धवन का शतक, भारत ने लंच तक बनाए 158/0 took from Sabguru News.

Leave a Comment