अन्य

समाधान शिविर–2 हजार 591 आवेदनों का गुणात्मक निराकरण

1

रायपुर ———— प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत दुर्ग विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मोहलई, धमधा के परसकोल एवं पाटन के देवादा में समाधान शिविर का आयोजन किया गया।

ग्राम पंचायत मोहलई में आयोजित समाधान शिविर में 2 हजार 591 आवेदनों का गुणात्मक निराकरण कर लोगों को लाभान्वित किया गया है। मोहलई में आयोजित शिविर में मात्र 218 आवेदन निराकरण हेतु प्रक्रियाधीन है।

परसकोल में आयोजित समाधान शिविर में 2 हजार 748 आवेदनों का निराकरण किया गया है। यहां निराकरण हेतु 75 आवेदन शेष है। देवादा में आयोजित समाधान शिविर में 2651 आवेदनों का निराकरण किया गया है। देवादा शिविर में 35 आवेदन निराकरण हेतु शेष है। इन आवेदनों का विभागीय प्रक्रिया पूर्ण होने पर अविलंब निराकरण किया जाएगा।

मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने हितग्राहियों को बांटी सामग्री व चेक

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ग्राम पंचायत मोहलई में आयोजित समाधान शिविर में उपस्थित हुई। मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीणों की समस्या और मांगों के निराकरण हेतु शासन व प्रशासन प्राथमिकता से प्रयासरत् हैं।

विभागीय अधिकारी गांवों में पहंुचकर ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी देकर आवेदकों को अवगत करा रहे हैं। साथ ही साथ योजनाओं में पात्रता रखने वाले लोगों को लाभान्वित भी कर रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि उनकी जो भी समस्या है, उनसे अधिकारियों को अवगत कराएं, जिससे उनकी समस्या का समाधान कर उन्हें लाभान्वित किया जा सके।

इस अवसर पर मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने यहां हितग्राहियों को सामग्री व चेक का वितरण कर शुभकामनाएं दी। संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना परसकोल में आयोजित समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने यहां ग्रामीणों से भेंट कर उनकी समस्या और मांगों की जानकारी ली। अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु शासन की मंशा अनुसार कार्य करने कहा।

अपात्र लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने पर होगी कार्रवाई: कलेक्टर
कलेक्टर श्री उमेश कुमार अग्रवाल मोहलई में आयोजित समाधान शिविर में पहुंचकर विभागीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए हितग्राहियों का चयन शासन द्वारा निर्धारित मापदण्डों और प्रावधानों के तहत किया जाए। कलेक्टर ने ग्राम स्तर पर सरपंच एवं सचिवों को भी गांव के सभी पात्र लोगों को ही शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि अपात्रता रखने वाले लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ग्राम पंचायत या ग्राम सभा द्वारा अनुशंसा किए जाने की स्थिति में पात्र व्यक्ति को उन योजनाओं से वंचित होना पड़ता है और शासन की मंशा पूरी नहीं हो पाती।

श्री अग्रवाल ने किसी भी योजना के तहत अपात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने की जानकारी मिलने पर संबंधित अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों तथा कर्मियांे के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की भी बात कही है।

विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लोग हुए लाभान्वित

मोहलई में आयोजित शिविर में राजस्व विभाग द्वारा 700 स्कूली छात्र-छात्राओं को स्थायी-जाति-निवास प्रमाण पत्र का वितरण किया गया और आरबीसी 6-4 के तहत 1 आपदा पीड़ित परिवार को 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि का चेक प्रदाय किया गया है। यहां कृषि विभाग द्वारा 5 किसानों को हैण्ड स्प्रेयर, 5 किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड, खाद्य विभाग द्वारा 35 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेण्डर प्रदाय किया गया तथा 12 लोगों को नए राशन कार्ड, मत्स्य विभाग द्वारा 2 मछुवा पालकों को आईस बॉक्स व 2 लोगों के सिपेक्स एवं 1 हितग्राही को नील क्रांति योजना अंतर्गत मोटर सायकल का वितरण किया गया।
परसकोल में आयोजित शिविर में 8 वृद्धों के लिए पेंशन स्वीकृति आदेश का वितरण किया गया है। मत्स्य विभाग द्वारा 1 मछुआ पालक को मछली जाल एवं 2 हितग्राही को आईस बॉक्स, उद्यानिकी विभाग द्वारा 2 हितग्राही को 22 हजार 500 रूपए का चेक, उद्योग विभाग द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत 1 लाख रूपए की ऋण स्वीकृति का चेक, राजस्व विभाग द्वारा 10 स्कूली छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र, 11 किसानों को बी-1 खसरा नक्शा एवं 29 किसानों को ऋण पुस्तिका, खाद्य विभाग द्वारा 10 महिला हितग्राहियों को उज्ज्वल योजना के तहत गैस कनेक्शन, क्रेडा विभाग द्वारा 1 किसान को सौर सुजला योजना की स्वीकृति, कौशल विकास विभाग द्वारा 13 युवाओं को मुख्यमंत्री कौशल विकास का पंजीयन पत्र एवं श्रम विभाग द्वारा 51 श्रमिकों को श्रमिक पंजीयन कार्ड का वितरण किया गया है।

देवादा में आयोजित समाधान शिविर में राजस्व विभाग द्वारा 649 स्कूली छात्र-छात्राओं को स्थायी-जाति-निवास प्रमाण पत्र का वितरण, 3 किसानों को ऋण पुस्तिका और आरबीसी 6-4 के तहत 1 आपदा पीड़ित परिवार को 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि का चेक प्रदाय किया गया है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 8 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण आवास कब्जा एवं ताला चाबी प्रदाय किया गया और 4 लोगों को ट्रायसायकल वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा 10 किसानों को हैण्ड स्प्रेयर एवं उड़द दाल मिनीकिट प्रदाय किया गया।

खाद्य विभाग द्वारा 28 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेण्डर प्रदाय किया गया। 2 महिलाओं को महिला कोष चेक प्रदाय किया गया। मत्स्य विभाग द्वारा 2 मछुवा पालकों को आईस बॉक्स व 1 हितग्राही को जाल का वितरण किया गया। शिविर में श्रम विभाग द्वारा 45 लोगों को असंगठित कर्मकार कार्ड का वितरण किया गया।

विद्युत विभाग द्वारा सौभाग्य योजना से 10 लोगों को लाभान्वित किया गया। 10 लोगों को शत्-प्रतिशत विद्युतीकरण प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। उद्यानिकी विभाग द्वारा 6 लोगों को पाम आईल एवं पौधारोपण के लिए 61 हजार रूपए का अनुदान राशि प्रदान किया गया।

Leave a Comment