अन्य

राजकीय माध्यमिक पाठशाला जंझाहर को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत

राजकीय माध्यमिक पाठशाला जंझाहर को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत

स्यांज में रेशम कीट पालन
************************

मण्डी :– उद्योग, श्रम एवं रोजगार, तकनीकी शिक्षा तथा व्यावसायिक व औद्योगिक
प्रशिक्षण मंत्री श्री बिक्रम सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक पाठशाला जंझाहर को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा 30 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले रेशम सामुदायिक केंद्र स्यांज का शिलान्यास किया ।

उन्होंने इस अवसर पर स्यांज में रेशम कीट पालन पर एक जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कहा कि अधिकारी प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गयी जन कल्याणकारी योजनाओं की सही जानकारी लोगों तक पहुंचाएं ताकि इन योजनाओं से पात्र व्यक्ति लाभान्वित हो सके ।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में क्षेत्र की सात पंचायतों को अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत तीन करोड़ रूपये की राशि आवंटित की गयी, जिसके तहत लोगों को कीट पालक उपकरण रेशम पालन हट, रेशम कीट पालन इत्यादि पर खर्च किया जा रहा है तथा इसके तहत 100 लोगों को लाभान्वित किया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि राज्य में इस वर्ष कीट पालन योजना के तहत 75 लाख रूपये की राशि खर्च की जा रही है, जिसके तहत 100 शहतूत लगाने वालों को दो हजार रूपये की राशि स्वीकृत कर दस हजार परिवार लाभान्वित किए जायेंगे ।

उन्होंने लोगों को मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना तथा अन्य योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की तथा इन योजनाओं का लाभ उठाने का लोगों से आहवान किया ।

श्री बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 75 करोड़ रूपये की एक योजना केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गयी है । उन्होंने स्यांज जंझाहर सड़क की मुरम्मत के लिए एक लाख रूपये, बाला कामेश्वर मंदिर संराय निर्माण के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की ।

विधायक श्री विनोद कुमार तथा निदेशक, तकनीकी शिक्षा, श्री शुभकरण सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे । कार्यक्रम में स्थानीय पंचायत की प्रधान रूकमणी देवी, मंडल भाजपा अध्यक्ष श्री रविन्द्र राणा सहित अने

Leave a Comment