अन्य

कुलाना में बेटियों के कॉलेज का वर्षों पुराना सपना साकार

Capture

झज्जर————– हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में आगामी 15 अगस्त तक शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी तथा धनाभाव के कारण राय की कोई भी बेटी शिक्षा से वंचित नहीं होगी।

अगर किसी बेटी को शिक्षा प्राप्ति में धन की कमी आती है तो वह राÓय के शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिख सकती है।

बेटियों की शिक्षा के लिए राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज यह जानकारी झज्जर जिला के गांव कुलाना में राजकीय महिला महाविद्यालय के भूमि पूजन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए की।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के विशेष प्रयासों से गांव कुलाना में लड़कियों के लिए कॉलेज मंजूर हुआ है। करीब 12 एकड़ में बनने वाले इस कॉलेज के निर्माण पर करीब सवा बारह करोड़ रुपए की लागत आएगी।

गांव कुलाना व आस-पास के दर्जनों गांव की वर्षों से चली आ रही मांग को पूरा होने पर ग्रामीणों की ओर से शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा तथा कृषि मंत्री धनखड़ का पगड़ी बांध कर आभार भी जताया गया।

कॉलेज के लिए प्रस्तावित स्थल पर भूमि पूजन के लिए यज्ञ का भी आयोजन किया गया। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती निरूपा धनखड़, दिव्यांगजन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री तथा भाजपा के उपाध्यक्ष अरविंद यादव सहित बड़ी संख्या में आस-पास के ग्रामीणों ने आहूति डाली।

इतना ही नहीं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की विशेष मांग पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने गांव पाटोदा में संस्कृति मॉडल स्कूल तथा राजकीय महिला महाविद्यालय, कुलाना में कला व वाणिज्य के साथ-साथ विज्ञान संकाय आरंभ करने की भी घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय महिला महाविद्यालय, कुलाना के लिए कृषि मंत्री ने बड़ा संघर्ष किया है। इनके प्रयासों के चलते ही इस इलाके का यह सपना साकार हो पाया।

उन्होंने बताया कि सोमवार 11 जून से कॉलेज के लिए दाखिले शुरू हो जाएंगे। कॉलेज में प्रवेश पाने वाली पहली दस छात्राओं को 500-500 रुपए की राशि प्रोत्साहन स्वरूप भी मिलेगी। उन्होंने गो संवर्धन व गो संरक्षण तथा किसानों की भलाई के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री के कार्यों की जमकर सराहना भी की।

उत्तर शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डा. पुण्डरीक ओझा, राजकीय महिला महाविद्यालय कुलाना के प्राचार्य डा. एसएन शर्मा, वहीं जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम बादली त्रिलोक चंद, निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के कार्यकारी अभियंता वीएस मलिक, एसडीओ शशांक कुमार, कनिष्ठ अभियंता अजय कटारिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Comment